अब दिल्ली मेट्रो, माल, पार्क में होगा COVID वैक्सीन सर्टिफ़िकेट अनिवार्य, बिना सर्टिफ़िकेट नही मिलेगा प्रवेश

देश की राजधानी दिल्ली में माल और मेट्रो जैसे सार्वजनिक स्थलों पर प्रवेश के लिए कोरोना वायरस रोधी टीके की दोनों खुराक लेना अनिवार्य किया जा सता है। कोरोना के नए वैरिएंट के मद्देनजर इस तरह की सख्ती करने की तैयारी को जल्द ही अंजाम भी दिया जा सकता है। दक्षिण अफ्रीका में पाए गए कोरोना वायरस के ओमिक्रोन वैरिएंट ने भारत में भी दस्तक दे दी है। कर्नाटक में दो लोग इस वायरस से संक्रमित पाए गए हैं, जिससे देशभर के लोगों की चिंताएं बढ़ गई हैं। इस बीच सरकार ने लोगों को घबराने की बजाय सतर्क रहने की सलाह दी है। इस बीच दिल्ली में सत्तासीन आम आदमी पार्टी सरकार ने भी ओमीक्रोन वैरिएंट से लड़ाई के लिए मोर्चा खोलना शुरू कर दिया है।

इस कड़ी में सार्वजनिक स्थलों पर प्रवेश के लिए 15 दिसंबर से कोरोना रोधी टीके की पहली खुराक लेना अनिवार्य करने के लिए दिल्ली सरकार दिल्ली आपदा प्रंबधन प्राधिकरण को प्रस्ताव भेज सकती है। बृहस्पतिवार को यह जानकारी देते हुए दिल्ली सरकार के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि टीकाकरण को प्रोत्साहन देने के उदेश्य से टीका लगवाने वालों को नकद पुरस्कार, कीमतों में छूट और लॉटरी जैसी चीजें भी दी जा सकती हैं।

माल और मेट्रो में टीके की खुराक लेना हो सकता है अनिवार्य

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार यह भी प्रस्ताव दे सकती है कि अगले साल 31 मार्च तक यह नियम लागू किया जाए कि माल और मेट्रो जैसे सार्वजनिक स्थलों पर प्रवेश के लिए टीके की दोनों खुराक लेना अनिवार्य होगा। अधिकारियों ने यूरोपीय देशों का हवाला देते हुए कहा कि उन देशों में टीका परिवहन प्रणाली अपनाई गई है जिससे उन लोगों को सार्वजनिक स्थलों पर प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाती जिन्होंने टीका नहीं लगवाया है। अधिकारी ने यह भी कहा कि अमेरिका, फिलीपीन, मास्को और मेक्सिको जैसे देशों ने टीका लगवाने पर पुरस्कृत करने की नीति अपनाई गई है।

ओमिक्रोन संक्रमित में पाए जाने वाले सामान्य लक्षण

  • थकावट
  • बदन दर्द
  • तेज सिरदर्द

 

बचाव के उपाय

विशेषज्ञों की मानें तो टीके से भी कारगर है मास्क लगाना। वहीं, लोगों की कोशिश हो तो सार्वजनिक स्थलों पर जाने से पूरी तरह से परहेज करें। अगर जाना भी हो तो कोरोना प्रोटोकाल का पूरी तरह पालन करें। मसलन मास्क लगाएं और शारीरिक दूरी के नियमों का पूरी तरह पालन करें।

Leave a Reply