Wednesday, August 17

दिल्ली में वाहन मालिकों के लिए नए नियम क़ानून लागू. ट्रैफ़िक पुलिस को गवर्नर का नया आदेश. बदल गया आज से सफ़र

आए दिन दिल्ली में लोगों को अक्सर चौराहे पर रोक कर चेकिंग करना आम बात है और चेकिंग के दौरान का चालन यह जुर्माना होना भी आम बात है. दिल्ली के अंदर अब इस सिस्टम को खत्म किया जा रहा है.

 

दिल्ली में चेकिंग पर लगेगा रोक.

दिल्ली के ट्रैफिक को बेहतर करने के लिए दिल्ली ट्रैफिक पुलिस डिपार्टमेंट और गवर्नर दिल्ली के बीच में बैठक हुई जिसमें गवर्नर ने स्पष्ट निर्देश दिया कि चेकिंग और चालान काटने के नाम पर लोगों को बेवजह चौक चौराहों पर यात्रा के समय ना रोके. नियमों के सही पालन होने के लिए इंफोर्समेंट में मानवीय हस्तक्षेप को कम करने और तकनीक के इस्तेमाल को ज्यादा करने के लिए दिल्ली ट्रैफिक पुलिस डिपार्टमेंट को निर्देश दिए गए हैं.

 

अब क्या बदल जाएगा दिल्ली में?

  • दिल्ली में पुलिस कर्मियों के द्वारा लोगों को गाड़ी चेकिंग के नाम पर अब कब रोका जाएगा.
  • दिल्ली पुलिस अब केवल जरूरत पड़ने पर अति आवश्यक परिस्थिति में ही लोगों के गाड़ियों को रोक कर चेकिंग करेगी.
  • दिल्ली पुलिस हर सिग्नल पर टाइमर लगाएगी.
  • दिल्ली पुलिस लोगों को लेन अनुशासन के लिए जागरूक करेगी.

 

 

अभी किन चीजों की चल रही है चेकिंग ?

  • पूरे दिल्ली में प्रदूषण सर्टिफिकेट के लिए मुहिम चलाया जा रहा है और सर्टिफिकेट के अवैध मिलने पर उन्हें ₹10000 का जुर्माना किया जा रहा है.
  • दिल्ली में वही साथी साथ गलत लेन ड्राइविंग के लिए भी कई चौक चौराहों पर मुहीम चलाया जा रहा है और लोगों को जुर्माना किया जा रहा है.
  • दिल्ली के कई सड़कों पर अब ऑटोमेटिक स्पीड ट्रैकर लगाया जा चुका है जहां पर लोगों का ऑटोमेटिक चालान किया जा रहा है.

दिल्ली एनसीआर के लिए और जरूरी वाहन अपडेट.

दिल्ली एनसीआर में प्रदूषण नियंत्रण को लेकर पहले से ही सूचना जारी कर दी गई है कि ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान के नियम लागू होने के साथ ही bs3 वाहनों को प्रवेश से प्रतिबंधित कर दिया जाएगा साथ ही साथ भारी डीजल वाहनों को रिस्पांस एक्शन प्लान के तहत अलग रूट से ले जाया जाएगा और जरूरत पड़ने पर उन्हें पूर्ण रूप से प्रतिबंधित किया जाएगा.

Leave a Reply