Wednesday, August 17

दिल्ली समेत देश भर में 4 लाख में मिलेगा इलेक्ट्रिक कार, पेट्रोल गाड़ी होगा महँगा, नितिन गडकरी ने घोषणा किया

बाइक – कार खरीदने वालों के लिए अच्छी खबर है। आगामी एक साल में इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमत काफी कम हो जाएगी। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने एक बयान में कहा कि पेट्रोल डीजल युक्त वाहनों के दाम में इलेक्ट्रिक वाहन मार्केट में उपलब्ध होगी। उनका यह बयान बाइक खरीदने की प्लानिंग कर रहे लोगों के लिए उपहार साबित होगा।

 

मंत्री ने कहा कि तकनीक व हरित ईंधन में काफी बदलाव हुए हैं। ऐसे में इलेक्ट्रिक ऑटो मोबाइल की लागत में गिरावट दर्ज की जाएगी। इसके बाद आने वाले समय में पेट्रोल युक्त वाहनों की कीमत में इलेक्ट्रिक वाहन मार्केट में बिकेगी। उन्होंने कहा कि अभी स्वदेशी ईंधन के हस्तांतरण की जरूरत है। इसे बढ़ावा दिया जाए तो प्रदूषण से निजात मिल सकती है

मंत्री ने बताया कि लिथियम आयन बैटरी की कीमत में बाजार में गिरावट देखी जा रही है। वहीं जिंक-आयन, एलुमिनियम-आयन, सोडियम आयन बैट्री को तेजी से डेवलप किया जा रहा है। उन्होंने कहा बहुत जल्द इलेक्ट्रिक वाहन पेट्रोल युक्त गाड़ियों की कीमत में बाजार में मिलेगी।

 

 

नितिन गडकरी ने घोषणा के दौरान इलेक्ट्रिक वाहनों के फायदे गिनाते हुए कहते हैं यदि पेट्रोल से चलने वाली गाड़ी चलाने पर 100 रूपये खर्च आते हैं तो वहीं इलेक्ट्रिक वाहन को चलाने पर महज 10 रूपये खर्च करने होंगे। इससे पहले नितिन गडकरी ने ग्रीन हाइड्रोजन फ्यूल कार लॉन्च की थी। ग्रीन हाइड्रोजन से चलने वाली कार पर चलने का खर्च 1 रुपये प्रति किमी से भी कम होता है।

Leave a Reply