Increasing cases of covid in Delhi: दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों ने सरकार की चिंताएं एकबार फिर बढ़ा दी हैं। दिल्ली में कोरोना शनिवार को कोरोना के 243 नए मामले आए जबकि संक्रमण से और 3 लोगों की मौत हुई है। शहर के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, कोरोना वायरस संक्रमण से राष्ट्रीय राजधानी में अभी तक कुल 10,909 लोगों की मौत हुई है।

 

आज लगातार चौथा दिन है जब नए मामलों की संख्या 200 या उससे ज्यादा रही है। शुक्रवार को कोविड-19 के 256 नए मामले आए थे, जो फरवरी में एक दिन में आए सबसे ज्यादा मामले हैं। वहीं गुरुवार और बुधवार को क्रमश: 220 और 200 नए मामले सामने आए थे। प्रशासन ने बताया कि दिल्ली में शनिवार को संक्रमण की दर 0.36 प्रतिशत थी। शहर में अभी तक कुल 6,39,092 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हुए हैं।

 

10 दिनों में ही बदल गए हालात

दिल्‍ली में 16 फरवरी 2021 को केवल 94 नए केस दर्ज किए गए थे। तब वह आंकड़ा पिछले नौ महीनों का सबसे कम था। पॉजिटिविटी रेट 0.17 प्रतिशत तक गिर गया था। उस दिन केवल एक मरीज की मौत हुई थी। इससे पहले 27 जनवरी 2021 को 96 नए मामलों का पता चला था। हालांकि राजधानी कुछ दिनों के भीतर ही कोरोना राजधानी में यू-टर्न लेता दिख रहा है।

 

बढ़ते मामलों की बड़ी वजह लापरवाही को माना जा रहा है। बाजारों, रेस्ट्रॉन्ट्स समेत अन्य सार्वजनिक जगहों पर लोग कोरोना गाइडलाइंस का उल्लंघन करते देखे जा रहे है। शनिवार को दिल्ली के सरोजिनीनगर मार्केट में लोगों को बिना मास्क के घूमते और सोशल डिस्टेंसिंग का उल्लंघन करते हुए देखा गया।

 

एक्सपर्ट्स भी लापरवाही को ही कोरोना के बढ़ते मामलों की वजह मान रहे हैं। लोक नायक अस्‍पताल के डॉ सुरेश कुमार ने कहा, ‘हम पिछले कुछ दिन से रोज पांच से छह मरीजों को भर्ती कर रहे हैं। पिछले साल नवंबर में जब दिल्‍ली में कोरोना पीक पर था, तब रोज 70 से 80 मरीज आ रहे थे।’ उन्‍होंने कोविड के प्रति सावधानी बरतने के लिए आगाह किया और कहा, ‘मैं काफी लोगों को बाजारों में घूमते और रेस्‍तरां में खाते देखता हूं और वे फिजिकल डिस्‍टेंसिंग या मास्‍क पहनने का ध्‍यान नहीं रखते।’

Leave a comment

Cancel reply