Saturday, June 19

अब दिल्ली DDA के फ़्लैट के लिए नही जाना होगा ऑफ़िस, रजिस्ट्री लेने के लिए घर बैठे हो जाएगा काम, पूरी प्रक्रिया

दिल्ली विकास प्राधिकरण (Delhi Development Authority) ने कोरोना काल में लोगों को बड़ी राहत दी है। फ्लैटों को लीज होल्ड से फ्रीहोल्ड कराने के लिए अब लोगों को डीडीए दफ्तरों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। कन्वर्जन के लिए लोग अब एक जून से ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। डीडीए की ज्यादा से ज्यादा सेवाओं को ऑनलाइन मोड के तहत लाने के उद्देश्य से ऐसा किया गया है।

इस बाबत डीडीए के एक अधिकारी ने बताया कि कोरोना महामारी के दौरान लोगों को संक्रमण से बचाने के लिए फ्लैटों के कन्वर्जन की प्रक्रिया को पूरी तरह ऑनलाइन कर दिया गया है। डीडीए फ्लैटों को लीज होल्ड से फ्रीहोल्ड कराने के लिए आवंटी को एक जून से डीडीए के पोर्टल पर आवेदन करना होगा। डीडीए के नागरिक सुविधा केंद्र या हाउसिंग डिपार्टमेंट द्वारा आफलाइन मोड में कन्वर्जन एप्लीकेशन को कतई स्वीकार नहीं किया जाएगा। यहां बता दें कि डीडीए ने अपने कुछ विभागों से संबंधित कामों को पूरी तरह से आनलाइन कर दिया है। आने वाले वाले दिनों में डीडीए अपने सभी विभागों के कामों को आनलाइन कर देगा।

 

दिल्ली विकास प्राधिकरण का उद्देश्य है कि लोगों को अपने कामों के लिए प्राधिकरण के दफ्तरों के चक्कर न लगाने पड़े। इससे उन्हे परेशानी भी होती है और उनका समय भी बर्बाद होता है। साथ ही इससे डीडीए के कामों में पारदर्शिता भी आएगी। पूरे सिस्टम को आनलाइन करने का लगभग 90 फीसद काम पूरा हो चुका है।

Leave a Reply