Saturday, June 19

अब मेट्रो स्टेशन से उतर, किराए वाले साइकल सर्विस से पहुंचे अपनी मंज़िल तक , 15 अगस्त तक सुविधा मौजूद

15 अगस्त तक एमसीडी लास्ट माइल कनेक्टिविटी के लिए साइकल सर्विस शुरू करेगी। साइकल रखने के लिए 82 जगहों पर डॉकिंग स्टेशन बनाए जाएंगे। प्रत्येक डॉकिंग स्टेशन पर 15 से 20 साइकलें उपलब्ध होंगी। डॉकिंग स्टेशन का 30 प्रतिशत एरिया उन साइकलों को रखने के लिए होगा, जो किसी दूसरे डॉकिंग स्टेशन से लाई गई होंगी।

एक घंटे का किराया 10 रुपये

साइकल रखने के लिए एक डॉकिंग स्टेशन बनाने में करीब 25 वर्ग मीटर जमीन का इस्तेमाल किया जाएगा। इसमें 70 प्रतिशत एरिया तो साइकिल रखने के लिए इस्तेमाल होगा। बाकी 30 प्रतिशत एरिया उन साइकलों को रखने के लिए रिजर्व रखा जाएगा, जिसे कोई व्यक्ति दूसरे डॉकिंग स्टेशन से किराए पर लिया है। एक डॉकिंग स्टेशन में 12 से 15 साइकलें उपलब्ध होंगी। मेंबर के लिए पहला आधा घंटा फ्री होगा और एक घंटे का किराया 10 रुपये होगा। नॉन-मेंबर के लिए एक घंटे का किराया 20 रुपये होगा। इसके अलावा मंथली पास की सुविधा भी होगी।

82 डॉकिंग स्टेशनों के लिए 7 कलस्टर

साइकिल रखने के लिए 82 डॉकिंग स्टेशन बनाए जाएंगे, जिन्हें 7 कलस्टरों में बांटा गया है। कलस्टर-1 में साउथ दिल्ली के लाजपत नगर, डिफेंस कॉलोनी, कैलाश कॉलोनी, साउथ एक्स, आश्रम, नेहरू प्लेस और निजामुद्दीन का एरिया होगा। इस कलस्टर में 15 डॉकिंग स्टेशन बनाए जाएंगे। कलस्टर-2 में 12 डॉकिंग स्टेशन होंगे, जिसमें ग्रेटर कैलाश-2, सीआर पार्क, कालकाजी, ओखला जैसे इलाके शामिल हैं। कलस्टर-3 में भी 12 डॉकिंग स्टेशन हैं, जिनमें हौजखास, ग्रीन पार्क मार्केट, अरविंदो मार्केट, एम्स, शाहपुर जट, पंचशील, गुलमोहर पार्क जैसे एरिया शामिल हैं। कलस्टर-7 में 7 डॉकिंग स्टेशन होंगे और इसमें आईटीओ और आसपास के सभी इलाके शामिल हैं।

Leave a Reply