Saturday, June 19

आज से लागु हुई Whatsaap की नई Privacy Policy , अगर नहीं किया अभी तक स्वीकार तो यह हो सकता है अंजाम

आज से शुरू Whatsaap की नई Privacy Policy

Whatsaap अपनी नई प्राइवेसी पॉलिसी 15 मई से लागू कर दिया है। पहले व्हाट्सएप ने कहा था कि जो यूजर पॉलिसी को स्वीकार नहीं करेगा, उसके अकाउंट को डिलीट कर दिया जाएगा , पार अब Whatsaap ने यह कहा है की जो भी यूजर नई पालिसी को एक्सेप्ट नहीं करेगा उसका Whatsaap अकाउंट तो डिलीट नहीं होगा पर whatsaap धीरे-धीरे सभी फीचर्स को बंद कर देगा, मसलन आपको किसी के मैसेज आने का नोटिफिकेशन तो दिखगा लेकिन आप उसे पढ़ नहीं पाएंगे।

क्या है whatsaap की नई प्रिवेसी पालिसी ?

साल 2016 में whatsaap ने एक पालिसी बनाई थी जिसमे प्रिवेसी पालिसी को एक्सेप्ट करने के बाद कंपनी फेसबुक के साथ आपका मोबाइल नंबर शेयर करेगी जिससे आपको बेहतर फ्रेंड सजेशन मिलें और आपको आपके पसंदीदा विज्ञापन दिखाए जाएं। अगर गौर फरमाए तो इसका मतलब यह है कि व्हाट्सएप पहले से ही आपका कुछ डाटा फेसबुक के साथ शेयर कर रहा है। अब नई प्राइवेसी के बाद व्हाट्सएप फेसबुक के साथ आपका और अधिक डाटा शेयर करना चाह रहा है जिससे आपको और बेहतर सुविधाएं मिल पाए । नई पॉलिसी के तहत व्हाट्सएप पेमेंट का डाटा भी फेसबुक के साथ शेयर किया जाएगा यानी इसमें पेमेंट से लेकर ट्रांजेक्शन तक की जानकारी होगी, हालांकि कंपनी ने साफ कहा है कि निजी चैट प्रभावित नहीं होंगे।

केवल बिजनेस अकाउंट होंगे प्रभावित

व्हाट्सएप के मुताबिक यह पॉलिसी सिर्फ बिजनेस अकाउंट के लिए है तो इसे स्वीकार करने में कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए, क्योंकि बिजनेस अकाउंट से लोग बिजनेस को लेकर ही बात करते हैं। यदि आप नई पॉलिसी को स्वीकार नहीं करते हैं तो आपको कुछ समय तक पॉलिसी स्वीकार करने के लिए नोटिफिकेशन मिलेंगे। शुरुआती कुछ दिनों तक तो आप व्हाट्सएप पर आने वाले ऑडियो और वीडियो कॉल का जवाब दे पाएंगे, मैसेज का रिप्लाई कर पाएंगे, नोटिफिकेशन देख पाएंगे, लेकिन कुछ सप्ताह बाद आपके व्हाट्सएप अकाउंट पर कॉल, मैसेज और नोटिफिकेशन आने बंद हो जाएंगे

Leave a Reply