Saturday, June 19

आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना की डेडलाइन बढ़ सकती है आगे, अभी करे अप्लाई

इस स्कीम को आगे बढ़ा सकती है सरकार

सरकार आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना (ABRY) को विस्तार दे सकती है यानी इसके खत्म होने की तारीख को आगे बढ़ा सकती है। इकनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, एक शीर्ष सरकारी अधिकारी का कहना है कि सरकार इस स्कीम को 30 जून 2021 के बाद भी जारी रख सकती है।

16.5 लाख लोग लाभान्वित हुए

9 मार्च 2021 तक आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना से लगभग 16.5 लाख लोग लाभान्वित हुए। यह योजना कोविड-19 महामारी की रोक-थाम के लिए लागू सार्वजनिक पाबंदियों के बीच संगठित क्षेत्र में नौकरियों के अवसर बढ़ाने के लिए अक्टूबर में शुरू की गई थी। आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना के तहत नई नियुक्तियां करने वाले एंप्लॉयर्स को सब्सिडी दी जा रही है। योजना के तहत सरकार 1,000 लोगों तक को नए रोजगार देने वाली कंपनियों को इंप्लॉई व एंप्लॉयर दोनों की ओर से PF अंशदान का भुगतान करेगी।

जिसका मासिक वेतन 15,000 रुपये से कम है वो कर सकते है अप्लाई

आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना के तहत उन कर्मचारियों को कवर किया जाएगा, जिन्होंने 1 अक्टूबर 2020 से 30 जून 2021 के बीच नौकरी ज्वॉइन की है। इस योजना के तहत EPFO में रजिस्टर्ड संस्थान में नियुक्त होने वाला हर वह नया कर्मचारी कवर होगा, जिसका मासिक वेतन 15,000 रुपये से कम है। इसके अलावा 15,000 रुपये या उससे कम मासिक वेतन वाला ऐसा कोई कर्मचारी जो एक अक्टूबर 2020 से पहले ईपीएफओ से संबद्ध संस्थान में नौकरी नहीं कर रहा है, उसके पास यूएएन या ईपीएफ सदस्यता खाता नहीं है, वो भी इस योजना का फायदा ले सकता है।

Leave a Reply