Thursday, July 29

एयरपोर्ट की तर्ज पर विकसित होंगे दिल्ली के रैलवें स्टेशन , मिलेंगी वैश्विक सुविधाएं

दिल्ली के रेलवे स्टेशनों को भी मिलेंगी आधुनिक सुविधा

अब दिल्ली के रेलवे स्टेशनों को भी आधुनिक सुविधाओं से लैस करने की कवायद तेज हो गई है। नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के साथ ही बिजवासन, सफदरजंग, आनंद विहार, दिल्ली कैंट को भी एयरपोर्ट की तर्ज पर विकसित किया जाएगा। इसे लेकर रेलवे बोर्ड में लगातार बैठक का दौर जारी है। शनिवार को रेलवे बोर्ड के साथ रेल लैंड डेवलपमेंट अथॉरिटी के अधिकारियों की बैठक हुई।

दिल्ली का सबसे पहला खूबसूरत स्टेशन सफदरजंग होगा

चाणक्यपुरी स्थित सफदरजंग रेलवे स्टेशन जल्द ही वर्ल्ड क्लास सुविधाओं से लैस होगा। अति व्यस्त इलाके में स्थित इस रेलवे स्टेशन के लिए निर्माण कार्य शुरू कर दिया गया है। इसे लेकर शनिवार को एक बैठक भी हुई। रेल लैंड डेवलपमेंट अथॉरिटी के अधिकारियों के अनुसार, अगले दो साल में इस प्रोजेक्ट को पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। 

मल्टी मॉडल हब के रूप में होगा विकसित

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन को मल्टी मॉडल हब के तौर पर विकसित किया जाएगा। स्टेशन तक पहुंचने में दिल्ली का जाम परेशान नहीं करे, इसे लेकर एलिवेटेड सड़कों का जाल बिछाया जाएगा। तीन साल में प्रोजेक्ट को पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। रेलवे भूमि विकास प्राधिकरण करीब 6500 करोड़ रुपये की लागत के इस प्रोजेक्ट को डिजाइन बिल्ड फाइनेंस ऑपरेट ट्रांसफर मॉडल पर विकसित कराएगा।

Leave a Reply