Tuesday, August 3

कोरोना से जंग शुरु: दिल्ली सरकार का ऐलान, अब मोहल्ला क्लीनिक में शुरु होगा कोविड-19 टेस्ट, जानिए दिशानिर्देश

एक नजर पूरी खबर

  • सभी मोहल्ला क्लीनिकों में कोविड-19 की टेस्ट शुरु की जाए।
  • कोरोना जांच सभी कार्य दिवसों में दोपहर 2 बजे से 5 के बीच होगा।
  • ये हैं दिशा निर्देश

राजधानी दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने यह ऐलान कहा है कि, सभी मोहल्ला क्लीनिकों में कोविड-19 की टेस्ट शुरु की जाए।

बता दें कि, दिल्ली में लगभग 450 मोहल्ला क्लीनिक हैं। आम आदमी मोहल्ला क्लीनिक की राज्य नोडल अधिकारी डॉ. शैल्ली कामरा ने 10 सितंबर को जारी एक आदेश के मुताबिक कोरोना जांच सभी कार्य दिवसों में दोपहर 2 बजे से 5 के बीच होगा।

ये हैं दिशा निर्देश

  • यह निर्देश दिया गया है कि, सभी टेस्ट दिल्ली सरकार के प्रोटोकॉल के मुकाबिक ही किया जाएगा। साथ ही दिशानिर्देश मुख्य जिला चिकित्सा अधिकारियों द्वारा मोहल्ला क्लीनिकों के कर्मचारियों के साथ साझां किए जाएंगे। सभी किए गए टेस्ट भारतीय चिकित्सा नुसंधान परिषद पोर्टल पर अपडेट किए जाएंगे।
  • टेस्ट करने के लिए सभी आवश्यक लॉजिस्टिक रिपोर्ट सीडीएमओ और मिशन निदेशकों द्वारा प्रदान किया जाएगा, जिसमें पीपीपी, टेस्ट किट और प्रबंधक सपोर्ट शामिल हैं।
  • हर दिन के अंत में कोरोना टेस्ट करने वाले मोहल्ला क्लीनिकों को सैनिटाइज किया जाएगा।

सबसे अहम बात यह है कि, एक सरकारी अधिकारी के मुताबिक, सभी टेस्ट मुफ्त में किए जाएंगे। रैपिड एंटीजन टेस्ट पद्धती द्वारा सभी रोगियों का टेस्ट किया जाएगा। यदि लोगों के टेस्ट किए जाने के बाद उनका रिपोर्ट निगेटिव आता है तो उनका फिर से आरटीपीसीआर टेस्ट किया जाएगा।

Leave a Reply