Wednesday, October 20

कोविशील्ड वैक्सीन के अंतराल के बढ़ने के बावजूद पहले से बुक किए गए ऑनलाइन अपॉइंटमेंट मान्य रहेंगे

पहले से बुक की गई ऑनलाइन अपॉइंटमेंट वैध रहेगी

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को स्पष्ट किया कि कोविशील्ड वैक्सीन की दूसरी खुराक के लिए पहले से बुक की गई ऑनलाइन अपॉइंटमेंट वैध रहेगी और इसे को-विन प्लेटफॉर्म पर रद्द नहीं किया जाएगा। हालांकि, यह कहा गया है कि को-विन डिजिटल पोर्टल में अब आवश्यक परिवर्तन किए गए हैं, जिसके परिणामस्वरूप लाभार्थी के लिए पहली खुराक की तारीख के बाद की अवधि 84 दिनों से कम होने पर आगे ऑनलाइन या साइट पर नियुक्तियां संभव नहीं होंगी।

मंत्रालय ने कहा

“इसके अतिरिक्त, पहले से बुक किए गए कोविशील्ड की दूसरी खुराक के लिए ऑनलाइन अपॉइंटमेंट वैध रहेंगे और को-विन द्वारा रद्द नहीं किए जा रहे हैं। इसके अलावा, लाभार्थियों को सलाह दी जाती है कि वे टीकाकरण की पहली खुराक की तारीख से 84वें दिन से आगे की तारीख के लिए अपनी नियुक्तियों को पुनर्निर्धारित करें।
.
वैक्सीन लगवाने के अंतराल में 12-16 सप्ताह तक बढ़ोतरी

केंद्र ने 13 मई को कोविशील्ड वैक्सीन की पहली और दूसरी खुराक के बीच के अंतर को बढ़ाकर 12-16 सप्ताह कर दिया था, जो कि एन.के. अरोड़ा।
“भारत सरकार ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को इस बदलाव के बारे में बता दिया है। को-विन डिजिटल पोर्टल को कोविशील्ड की दो खुराकों के लिए अंतराल के इस विस्तार को प्रतिबिंबित करने के लिए फिर से कॉन्फ़िगर किया गया है, जिसे सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) द्वारा 12-16 सप्ताह तक निर्मित किया गया है।

Leave a Reply