Sunday, October 17

गर्मी का असर दिल्ली के अस्पतालों में दिखा , मरीजों के शरीर में पानी की कमी और उलटी की शिकायतें बढ़ी

अस्पतालों में बढ़े पानी की कमी और उल्टी की शिकायत वाले मरीज

दिल्ली में बढ़ती गर्मी के बीच यहां के कुछ अस्पतालों में शरीर में पानी की कमी और उल्टी की शिकायत करने वाले मरीज पहुंच रहे हैं । विशेषज्ञों का कहना है कि उचित मात्रा में पानी पीते रहें और पानी की प्रचुरता वाली सब्जियों एवं फलों का सेवन ऐसी बीमारियों से बचाव में सहायक होगा ।

राजधानी दिल्ली में पिछले तीन दिनों से लगातार लू जैसी स्थिति

आकाश हेल्थकेयर में इंटरनल मेडिसिन के वरिष्ठ सलाहकार डॉ. विक्रमजीत सिंह ने बताया, ‘हमारे पास शरीर में पानी की कमी, उल्टी और उबकाई के मामले आने शुरू हो गये हैं। इसका कारण दिल्ली में लगातार तापमान में वृद्धि होना है। पिछले एक सप्ताह में हमारे पास दस ऐसे मामले आये हैं । राजधानी दिल्ली में पिछले तीन दिनों से लगातार लू जैसी स्थिति बनिओ हुई है ।

दिन भर में 5 से 5 लीटर तरल पदार्थ लें

डॉक्टर की सलाह माने तो उन्होंने बताया कि इसका कारण लंबे समय तक धूप में रहना या उचित वेंटिलेशन के बिना बंद वातावरण में रहना है। बिजली कटौती और बेरोजगारी के कारण कूलर का खर्च उठाने में असमर्थता भी एक प्रमुख कारण है । उन्होंने सुझाव दिया कि घर में वेंटिलेशन वाली जगह पर रहें और चार से पांच लीटर तरल पदार्थ लें, जिसमें जल के अलावा, छाछ, आम का पन्ना, बेल का शरबत और नींबू के जूस का सेवन शामिल है।

Leave a Reply