Saturday, June 19

घर बैठे कर सकेंगे खुदका कोरोना टेस्ट , सेल्फ टेस्ट से 2 मिनट में करे टेस्ट और 15 मिनट में पाए रिजल्ट

ICMR ने CoviSelf को दी मंजूरी

ICMR ने स्व-परीक्षण रैपिड एंटीजन कोविड -19 परीक्षण किट #CoviSelf को मंजूरी दे दी है। किट का उपयोग करके लोग अपने स्वयं के नाक के स्वाब को एकत्र कर सकते हैं और घर पर ही मिनटों में परिणाम देख सकते हैं। यह जल्दी -जल्दी पता लगाने में मदद करेगा की आपको कोविद है या नहीं है , जिससे इलाज के लिए आपको 3-4 दिन आपको प्रतीक्षा नहीं करनी पड़ेगी , कई केसेस ऐसे आये है जिनमे लोगों को पता न लगने पर महत्वपूर्ण इलाज शुरू से नहीं मिल पाती है पर इस टेस्ट से आप खुदसे अपना इलाज करवा सकते है।

2 मिनट में टेस्ट और 15 मिनट में रिजल्ट

परीक्षा आयोजित करने में 2 मिनट और परिणाम प्राप्त करने में 15 मिनट का समय लगता है। यह अगले सप्ताह के अंत तक पूरे भारत में सात लाख से अधिक फार्मेसियों और हमारे ऑनलाइन फ़ार्मेसी भागीदारों में उपलब्ध होगा। हमारा लक्ष्य भारत में 90% पिन कोड तक पहुंचना है।” जैन ने यह भी कहा, “यह परीक्षण स्व-उपयोग के लिए है। यदि आप इसके माध्यम से सकारात्मक परीक्षण करते हैं तो आईसीएमआर के अनुसार आरटी-पीसीआर परीक्षण की कोई आवश्यकता नहीं है। कोई भी वयस्क हमारे मैनुअल को पढ़कर इस किट का उपयोग कर सकता है।”

कैसे करे उसे यूज़

स्वैब की ऊपरी सिरे को छुए बिना नाक में 2-3 सेंटीमीटर डालना होगा। दोनों नॉस्ट्रिल में इसे पांच-पांच बार घुमाना होगा। इसके बाद स्वैब को ट्यूब में डिप करना होगा। ट्यूब में नैजल स्वैब को अच्छी तरह घुमाएं। इसके बाद ब्रेक प्वाइंट से स्वैब को तोड़ देना होगा। ट्यूब को कवर कर टेस्ट किट में दो बूंद मिलाएं। इसके बाद रिजल्ट के लिए आपको 15 मिनट का इंतजार करना होगा। 20 मिनट के बाद आने वाले रिजल्ट को सही नहीं माना जाएगा। ICMR की तरफ से उनके वेबसाइट पर वीडियो जाहिर किया गया है जानकारी के लिए आप वह जा सकते है।

Leave a Reply