Sunday, October 17

जेएनयू में एडमिशन के लिए 1 अगस्त से रजिस्ट्रेशन, 6 नए पीएचडी प्रोग्राम की शुरुवात

अंडरग्रैजुएट, पोस्टग्रैजुएट और पीएचडी प्रोग्राम के लिए 1 अगस्त से 31 अगस्त तक रजिस्ट्रेशन

जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (जेएनयू) में अकैडमिक सेशन 2021-22 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 1 अगस्त से शुरू हो सकती है। जेएनयू के वीसी प्रो एम. जगदीश कुमार का कहना है कि शेड्यूल अभी फाइनल नहीं हुआ है मगर हमारा प्लान है कि जेएनयू के अंडरग्रैजुएट, पोस्टग्रैजुएट और पीएचडी प्रोग्राम के लिए 1 अगस्त से 31 अगस्त तक रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया रखी जाए ।

एमफिल खत्म

जेएनयू में इस बार 3016 सीटों के लिए एडमिशन होंगे। इनमें 982 यूजी, 1583 पीजी और 451 पीएचडी की सीटें हैं। इस सेशन से जेएनयू में एमफिल प्रोग्राम खत्म हो रहा है। जेएनयू वीसी प्रो जगदीश कुमार का कहना है कि इस साल से जेएनयू में एमफिल के एडमिशन नहीं होंगे।

6 नए पीएचडी प्रोग्राम

जेएनयू में इस बार 6 पीएचडी प्रोग्राम भी शुरू हो रहे हैं। प्रो जगदीश बताते हैं, यूनिवर्सिटी के स्पेशल सेंटर फॉर सिस्टम्स मेडिसिन में पीएचडी – सिस्टम्स मेडिसिन शुरू होगा। वहीं, स्पेशल सेंटर फॉर नैशनल सिक्यॉरिटी स्टडीज में पीएचडी – नैशनल सिक्यॉरिटी स्टडीज प्रोग्राम शुरू होगा। स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग में तीन पीएचडी प्रोग्राम शुरू होंगे – कंप्यूटर साइंस, इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्यूनिकेशन इंजीनियरिंग और मेकेनिकल इंजीनियरिंग में पीएचडी प्रोग्राम। इनके अलावा स्कूल ऑफ कंप्यूटर एंड सिस्टम चॉइसेज में पीएचडी – माइक्रोसिस्टम्स भी इसी सेशन से शुरू हो रहा है।

Leave a Reply