Friday, September 17

दिल्ली की नई शराब नीति में दुकानों के पास भीड़ रोकने के लिए ,3 बजे तक खुलेंगे रहेंगे बार

दिल्ली में 3 बजे तक खुलेंगे रहेंगे बार

दिल्ली सरकार द्वारा सार्वजनिक की गई नई शराब नीति में शराब पीने की कानूनी उम्र 25 साल से घटाकर 21 साल करने का कोई जिक्र नहीं है। यह एक दुकान के बाहर या फुटपाथ में भीड़ और काउंटर के माध्यम से खरीदारी करने पर सख्ती से रोक लगाई गई है .
नई नीति का उद्देश्य शहर के शराब व्यवसाय में व्यापक बदलाव लाना, कदाचारों को दूर करना और उपयोगकर्ता अनुभव में सुधार करना है।

मई में दिल्ली सरकार द्वारा अनुमोदित शराब नीति की मुख्य विशेषताएं इस प्रकार हैं:

-बियर को अनुमति प्राप्त कार्यक्रमों, बैंक्वेट हॉल में भी परोसने की अनुमति दी जाएगी, जिनके पास अस्थायी लाइसेंस जैसे पी -10, पी -10 ई इत्यादि हैं।

-नीति में स्पष्ट रूप से कहा गया है कि स्थापनाएं ड्राफ्ट बियर बेच रही हैं “इसकी समाप्ति तिथि के बाद उसका लाइसेंस तुरंत रद्द किया जाए।”
हालांकि, इसमे शराब पीने की कानूनी उम्र को 25 साल से घटाकर 21 साल करने के बारे में कोई जिक्र नहीं किया।

-आबकारी नीति लाइसेंस प्राप्त होटलों और रेस्तरां में छत, बालकनी जैसे खुले स्थानों में शराब परोसने की भी सिफारिश करती है।

-नई नीति के साथ, सरकार खुदरा शराब के व्यापार से बाहर निकलने की कोशिश कर रही है, जिससे राज्य द्वारा संचालित दुकानें बंद हो जाएंगी

– कोरोनावायरस रोग (कोविड -19) प्रोटोकॉल को ध्यान में रखते हुए, नई नीति में एक दुकान के बाहर या फुटपाथ पर भीड़ और काउंटर के माध्यम से
खरीदारी करने पर सख्ती से रोक है।

-दिल्ली सरकार के सुधारों से होटल, रेस्तरां और क्लब में बार भी सुबह 3 बजे तक चल सकेंगे, “उन लाइसेंसधारियों को छोड़कर जिन्हें शराब की चौबीसों घंटे सेवा संचालित करने का लाइसेंस दिया गया है”।

-नई नीति में शहर में खुदरा शराब के ठेकों की संख्या 849 कर दी गई है। इनमें पांच सुपर प्रीमियम खुदरा विक्रेता शामिल हैं जिनका न्यूनतम कालीन क्षेत्र 2,500 वर्ग फुट होगा।

-सुपर प्रीमियम विक्रेता बीयर के लिए केवल ₹200 एमआरपी से अधिक और अन्य सभी स्पिरिट के लिए ₹1,000 खुदरा मूल्य से अधिक उत्पाद बेच सकते हैं, जिसमें व्हिस्की, जिन, वोदका, ब्रांडी आदि शामिल हैं, लेकिन यह इन्हीं तक सीमित नहीं है।

-नई नीति के साथ, दिल्ली सरकार को उम्मीद है कि एक साल में उसके राजस्व में 20 प्रतिशत की वृद्धि होगी।

Leave a Reply