Friday, September 17

दिल्ली के नए कमिशनर ने सम्भाला पद, लालू से लेकर सुशांत मामले में कर चुके हैं ACTION, जानिए सबकुछ

राकेश अस्थाना बने दिल्ली के नए पुलिस कमिश्नर

गुजरात कैडर, 1984 बैच के अफसर राकेश अस्थाना अगले एक साल (31 जुलाई, 2022) तक दिल्ली पुलिस के कमिश्नर बने रहेंगे. दिल्ली पुलिस सीधे केंद्रीय गृह मंत्रालय के अंतर्गत काम करती है, ऐसे में अगले एक साल राकेश अस्थाना पर हर किसी की नज़र रहेगी.

 

हैं कड़क और ऐक्शन वाले अफ़सर.

चारा घोटाले मामले में पूछताछ हो या फिर सुशांत केस से जुड़े ड्रग्स विवाद की जांच की अगुवाई हो, राकेश अस्थाना हमेशा ही सुर्खियों में रहे हैं. राकेश अस्थाना के करियर से जुड़ी कुछ अहम बातें यहां जानें…

9 जुलाई, 1961 को जन्मे राकेश अस्थाना गुजरात कैडर के 1984 बैच के IPS अफसर हैं. राकेश अस्थाना ने दिल्ली की जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी में पढ़ाई की हुई है.

लालू को बैठा के 6 घंटे तक पूछताछ किया था.

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव (Lalu Prasad Yadav) से जुड़े चारा घोटाला मामले को लेकर राकेश अस्थाना सबसे पहले सुर्खियों में आए थे. जब ये मामला सामने आया था, तब राकेश अस्थाना की उम्र 35 वर्ष थी और उन्होंने लालू यादव से करीब 6 घंटे तक पूछताछ की थी. उनकी अगुवाई में दाखिल चार्जशीट के बाद ही लालू यादव को इस मामले में गिरफ्तार किया गया था.

 

सीबीआई में रह चुके राकेश अस्थाना को दिल्ली का नया पुलिस कमिश्नर नियुक्त किया गया है। राकेश अस्थाना ने आज दिल्ली पुलिस हेडक्वार्टर जाकर पदभार ग्रहण किया। अस्थाना को यह जिम्मेदारी सेवानिवृत्ति से मात्र तीन दिन पहले ही सौंपी गई है।

कौन हैं राकेश अस्थाना?

राकेश अस्थाना झारखंड की राजधानी रांची के रहने वाले हैं। उनका जन्म 1961 में रांची में हुआ था। उनके पिता एचके अस्थाना नेतरहाट स्कूल में अध्यापक थे। इसी स्कूल से अस्थाना ने शुरुआती पढ़ाई पूरी की है। गुजरात कैडर के आईपीएस अधिकारी होने के बावजूद बिहार-झारखंड से उनका खासा लगाव रहा है। 1984 में IAS की परीक्षा देकर आईपीएस की पोस्ट संभाली और अधिकारी गुजरात कैडर मिला ।

Leave a Reply