Friday, September 17

दिल्ली के लिए एक और नया Express सड़क, 155 KM का सड़क शुरू होगा जल्द, ज़्यादा FLYOVER ही हैं रूट में

दिल्ली-सहारनपुर राष्ट्रीय राजमार्ग के अक्षरधाम मंदिर एनएच-नौ से यूपी बार्डर तक के हिस्से का निर्माण शुरू होने में एक माह का वक्त लगेगा। इसके लिए अभी पर्यावरण समेत कई तरह की मंजूरी नहीं मिल पाई है। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) के अधिकारियों का कहना है कि मंजूरी मिलने से पहले काम शुरू नहीं किया जा सकता। दिल्ली से सहारनपुर तक 155 किलोमीटर लंबे राष्ट्रीय राजमार्ग 709बी का निर्माण भारतमाला परियोजना के तहत हो रहा है।

 

यूपी बार्डर (लोनी) से सहारनपुर तक तीन हिस्सों में 140.55 किलोमीटर राजमार्ग का निर्माण चल रहा है। लेकिन अक्षरधाम मंदिर एनएच-नौ से गीता कालोनी, शास्त्री पार्क, खजूरी खास होते हुए यूपी बार्डर तक 14.45 किलोमीटर के आखिरी हिस्से का निर्माण शुरू होना बाकी है। पहले टेंडर प्रक्रिया दो बार होने की वजह से इस हिस्से का काम शुरू होने में देरी हो रही थी। अब पर्यावरण मंजूरी मिलने में वक्त लग रहा है। इसके अलावा मिट्टी लाने, कैंप लगाने, अस्थायी पेट्रोल पंप स्थापित करने, बिटुमिन प्लांट लगाने, कंक्रीट प्लांट लगाने की अनुमति मिलना लंबित हैं।

 

एलिवेटेड हिस्सा ज्यादा

अक्षरधाम मंदिर एनएच-नौ से यूपी बार्डर तक राजमार्ग के हिस्से का निर्माण करने की जिम्मेदारी एनएचएआइ ने बीती जुलाई में गावर कंस्ट्रक्शन को दी थी। इस हिस्से का ज्यादा भाग एलिवेटेड बनना है। शास्त्री पार्क पर इसे जीटी रोड पर बने फ्लाईओवर से लूप के जरिये जोड़ना है।

 

एनएचएआइ अधिकारी का बयान

अक्षरधाम मंदिर एनएच-नौ से यूपी बार्डर तक दिल्ली-सहारनपुर राष्ट्रीय राजमार्ग के हिस्से का निर्माण शुरू करने में एक महीने का वक्त लग जाएगा। निर्माण शुरू करने की काफी औपचारिकताएं पूरी हो चुकी हैं, लेकिन विभिन्न विभागों से कई तरह की मंजूरी मिलना बाकी है। मंजूरी मिलने में अधिकतम एक माह का समय लगेगा।

– मुदित गर्ग, डीजीएम, एनएचएआइ

Leave a Reply