Saturday, January 22

दिल्ली के सिग्नेचर ब्रिज में होगी एफिल टावर जैसी सुविधा, 154 मीटर की हैं ऊंचाई, लिफ्ट से लोग पुल की ऊंचाई तक पहुंच सकेंगे

दिल्ली के सिग्नेचर ब्रिज में होगी एफिल टावर जैसी सुविधा, 154 मीटर की हैं ऊंचाई

दिल्ली के सिग्नेचर ब्रिज में अब एफिल टावर जैसी सुविधा होगी। अब दूर तलक दिल्ली की खूबसूरती दिखेगी। दिल्ली के सिग्नेचर ब्रिज ऊंचाई 154 मीटर हैं। दिल्ली में जल्द ही दिल्लीवासियों को शहर का विहंगम दृश्य दिखाई दे सकेगा।

लिफ्ट से लोग पुल की ऊंचाई तक पहुंच सकेंगे

दिल्ली के सिग्नेचर ब्रिज के 2 बड़े खंभों में लिफ्ट से लोग पुल की ऊंचाई तक पहुंच सकेंगे। सिग्नेचर ब्रिज में लिफ्ट के संचालन के लिए पर्यटन विभाग ने संबंधित एजेंसी से अनुमति मांगी है। सिग्नेचर ब्रिज देश का पहला ऐसा ब्रिज होगा जिसमें लोग लिफ्ट के माध्यम से पुल की ऊंचाई तक पहुंच सकेंगे। इस तरह की सुविधा सिर्फ़ एफिल टॉवर में है।

सिग्नेचर ब्रिज में होगी यह सुविधा

कुतुब मीनार से भी दोगुुनी ऊंचाई वाले सिग्नेचर ब्रिज के पुल के टॉप पर 1 कांच की गैलरी बनाई गई है

सिग्नेचर ब्रिज के स्टील की खंभों के अंदर 4 लिफ्ट बनाई गई हैं

इसमें से 2 लिफ्ट झुके हुए हैं और 2 लंबवत लिफ्ट हैं

लोगों को गैलरी तक ले जाने के लिए लिफ्टों का उपयोग किया जाएगा

सिग्नेचर ब्रिज पुल के ऊंचाई पर सेल्फी प्वाइंट भी स्थापित किए जाएंगे

सिग्नेचर ब्रिज के गैलरी में एक बार में लगभग 50 लोग बैठ सकते हैं

दिल्ली के सिग्नेचर ब्रिज के लिफ्ट में एक बार में केवल 4 लोग ही जा सकेंगे। सिग्नेचर ब्रिज की ऊंचाई पर बनी गैलरी में गर्मियों में पारा 50 डिग्री तक पहुंच सकता है।ब्रिज के आसपास के क्षेत्र को भी पर्यटन के हिसाब से विकसित किया जा रहा है। इसमें पैदल पथ के साथ चिल्ड्रन पार्क व अन्य सुविधाएं मिल सकेंगी।

About Shikha Karn

Journalist from Delhi. Sharing developments buzz of Delhi keeps positive in me and I share the vibe via www.delhibreakings.com

Leave a Reply

error: Your Instant article will be Lost.