Friday, September 17

दिल्ली में ई-टिकट के बाद बस के सफर में अब मददगार होगी आवाज, बोलकर रूट नंबर, बस आने के समय की ले जानकारी

बस के सफर में अब मददगार होगी आवाज

ई-टिकटिंग के बाद भविष्य में बोलकर रूट नंबर, बस आने के समय सहित बस स्टैंड आदि की जानकारी जुटाई जा सकेगी। दिल्ली में पिछले वर्ष ई-टिकट की शुरुआत हुई की गई थी। अधिकारियों के मुताबिक, ऑडियो फीचर जुड़ने के बाद यात्रियों को सफर के दौरान नया अनुभव मिलेगा। इसके साथ ही यह भी जानकारी मिलेगी कि किस रूट पर यात्री ज्यादा सफर कर रहे हैं। इसके बाद जिस रूट पर ज्यादा यात्री होंगे, वहां बसों की संख्या भी बढ़ाई जाएगी। चार्टर ऐप की मदद से ई-टिकट खरीदकर अब तक 40 से 50 लाख यात्री सफर कर चुके हैं।

बसें क्लस्टर सेवा के तहत आएंगी

दो बार फेल हो जाने के बाद परिवहन विभाग जल्द ही 464 ई-बसों के लिए ग्लोबल टेंडर जारी करेगा। ये बसें क्लस्टर सेवा के तहत आएंगी, जिनका संचालन निजी हाथों में होगा। इन पर कंट्रोल सरकार का रहेगा। बसें महंगी होने के कारण अभी तक कंपनियां सामने नहीं आ सकी हैं। एक बस की कीमत दो करोड़ से भी अधिक बताई जा रही है।

परिवहन विभाग के प्रमुख सचिव और आयुक्त आशीष कुंद्रा ने कहा

परिवहन विभाग के प्रमुख सचिव और आयुक्त आशीष कुंद्रा ने कहा है कि दिल्ली की इलेक्टिक वाहन (ईवी) नीति अपनी तरह की सबसे प्रगतिशील है और यह टेंडर इसका एक अन्य घटक है। ई-बसों को केंद्र की फास्टरEOFप्शन एंड मैन्युफैक्चरिंग ऑफ हाइब्रिड एंड इलेक्टिक व्हीकल्स इन इंडिया- फेम फेज-दो स्कीम के तहत शामिल किया जा रहा है।

Leave a Reply