Sunday, October 17

दिल्ली में सरकारी नौकरी के लिए फिर से मौक़ा, 211 पद पर आप भी हो सकते है बहाल, महिला पुरुष दोनो के लिए

दिल्ली पुलिस और भारतीय सेना में भर्ती होकर देश सेवा करना चाहते हैं, तो सरकार नौकरी की चाहत रखने वाले लोगों के लिए बड़ा मौका है। कर्मचारी चयन आयोग (Staff Selection Commission) ने दिल्ली पुलिस में सब इंस्पेक्टर के पद पर 211 पदों पर भर्ती निकाली है। इसके अलावा, SSC ने  सीएपीएफ में सब इंस्पेक्टर भर्ती 2019 के पदों के आंकड़े मंगलवार को वेबसाइट पर जारी किए हैं।

दिल्ली पुलिस में भर्ती के लिए करें आवेदन

SSC के मुताबिक, दिल्ली पुलिस में सब इंस्पेक्टर के 211 पदों पर भर्ती निकाली गई हैं। इनमें पुरुषों के लिए 132 जबकि महिलाओं के लिए 79 पद हैं। इच्छुक अभ्यर्थी एसएससी की वेबसाइट ssc.nic.in पर जाकर पूरी जानकारी ले सकते हैं।

सीएपीएफ में भी सब इंस्पेक्टर की बंपर भर्ती

SSC द्वारा उपलब्ध कराई गई जानकारी के अनुसार, सीएपीएफ के तहत आने वाले सीआरपीएफ, बीएसएफ, एसएसबी, आइटीबीसी, सीआइएसएफ में सब इंस्पेक्टर के 2534 पदों पर भर्ती होनी है। इस तरह दिल्ली पुलिस की भर्ती को भी मिला लें तो सब-इंस्पेक्टर के कुल 2745 पदों पर भर्ती होगी। इनमें पुरुषों के लिए 2365 और महिलाओं के लिए 169 रिक्तियां है। एक बार और बता दें कि दिल्ली पुलिस में 211 सब इंस्पेक्टर के पदों पर भर्ती होनी है।

गौरतलब है कि दिल्ली पुलिस गृहमंत्रालय के अंतर्गत आती है, ऐसे में यहां पर सैलरी और अन्य भत्ते अन्य राज्यों की तुलना में ज्यादा हैं। दिल्ली पुलिस के सब-इंस्पेक्टर की बेसिक सैलरी 35 हजार 400 रुपये से लेकर 1 लाख 12 हजार 400 रुपये होती है। इस नौकरी को लेवल 6 में गिना जाता है। इसका ग्रेड पे 4200 रुपये होता है। इसके अलावा, दिल्ली पुलिस में कांस्टेबल का पद ग्रुप ‘सी’ का पद है जो कि लेवल 4 के अंतर्गत आता है। ऐसे में कांस्टेबल का वेतन 21,700 रुपये से 69,100 के बीच होता है। इस सैलरी के साथ दिल्ली पुलिस में कार्यरत कांस्टेबल को अन्य भत्ते और लाभ भी मिलते हैं। अगर यूपी और बिहार जैसे राज्यों से दिल्ली पुलिस कर्मियों की सैलरी की तुलना करें तो काफी अंतर मिलेगा।

Leave a Reply