पूरे दिल्ली फ़्री INTERNET.

राजधानी दिल्ली में फ्री वाई-फाई सुविधा जारी रहेगी। दिल्ली सरकार ने मंगलवार को इस मंतव्य के प्रस्ताव को मंजूरी दी। दिल्ली के 10,561 स्थानों पर फ्री वाई-फाई हाटस्पाट लगे हैं। यह सुविधा दिसंबर 2019 में आइटीओ बस स्टाप से शुरू की गई थी और पूरी दिल्ली में कुल 11 हजार हाटस्पाट लगाने लक्ष्य निर्धारित किया गया था। करीब 21 लाख से अधिक लोग एक साथ इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

हर आधे KM पर मुफ़्त सेवा.

दिल्ली सरकार का दावा है कि दिल्ली में प्रत्येक 500 मीटर पर लोगों को एक वाई-फाई हाटस्पाट मिल रहा है। प्रत्येक हाटस्पाट से 100 मीटर के दायरे में वाई-फाई के जरिये मुफ्त इंटरनेट इस्तेमाल की सुविधा मिल रही है। एक व्यक्ति एक माह में 15 जीबी तक मुफ्त इस्तेमाल कर सकता है, प्रतिदिन 1.5 जीबी डाटा मुफ्त मिलता है। इसकी औसत स्पीड 100 से 200 एमबीपीएस रहती है।

11 हज़ार Hotspot होगा दिल्ली में.

गौरतलब है कि अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में चल रही आम आदमी पार्टी सरकार ने पूरी दिल्ली में मुफ्त वाईफाई सुविधा देने के लिए 11 हजार हॉटस्पॉट लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया था। यह अलग बात है कि  दिल्ली में अभी तक 10561 स्थानों पर फ्री वाई-फाई के हॉटस्पॉट लगाए जा चुके हैं, जबकि इनमें से 2208 हॉटस्पॉट बस स्टॉप पर लगाए गए हैं। वहीं, 8353 अन्य जगहों पर लगाए गए हैं। फिलहाल दिल्ली के लोगों को प्रति 500 मीटर की दूरी पर फ्री वाईफाई की सुविधा मिल रही है। अब 21 लाख से अधिक लोग एक साथ फ्री वाईफाई का इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

हर दिन हैं DATA LIMIT

इसके साथ ही हॉट स्पॉट्स को लगने के बाद दिल्ली में 500 मीटर पर लोगों को एक वाई फाई मिल रहा है। प्रत्येक हॉटस्पॉट की 100 मीटर रेडियस की रेंज है। हर व्यक्ति को 15 जीबी डाटा हर महीने मुफ्त में दिया जा रहा है। प्रतिदिन 1.5 जीबी डाटा मुफ्त में दिया जा रहा है। औसतन 100 से 200 एमबीपीएस की स्पीड मिल रही है।

कुछ तो अभी भी कर रहा हूँ आप लोगो के लिये ख़ैर आप email पर लिख भेजिए मुझे [email protected] पर

Leave a comment