Tuesday, March 2

दिल्ली में 5000 जगह WIFI हाटस्पॉट, अब नही चाहिए मोबाइल रीचार्ज, महीने भर का पैक लीजिए और पूरे दिल्ली wifi

PM-WANI Wifi Schemes मोबाइल के दौर में पीसीओ (पब्लिक कॉल आफिस) की प्रासंगिता खत्म हो गई हैं। पर यह दिल्ली वालों को अब नये रूप में देखने को मिलेगा। समय की मांग को देखते हुए पीसीओ की तर्ज पर राष्ट्रीय राजधानी के विभिन्न क्षेत्रों में वाई-फाई की सुविधा उपलब्ध होगी। इसके लिए एक दो नहीं, बल्कि पांच हजार से ज्यादा वाई-फाई स्पॉट दिल्ली के तीनों नगर निगम द्वारा लगाए जाएंगे। इस संबंध दक्षिणी निगम ने प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। वहीं, उत्तरी और पूर्वी निगम भी जल्द ही इस प्रस्ताव को स्थायी समिति से पारित कराने की कोशिश हैं। निगम द्वारा इस वर्ष के अंत तक यह सुविधा नागरिकों को समर्पित करने की कोशिश होगी। पूरा कार्य प्रधानमंत्री एक्सेस नेटवर्क इंटरफेस (पीएम-वानी) के तहत किया जाएगा।

 

दक्षिणी दिल्ली निगम के नेता सदन नरेंद्र चावला ने बताया कि निगम राजधानी में अनधिकृत कालोनियों और झुग्गी बस्तियों में अब भी वाई-फाई नहीं हैं। ऐसे में यहां रहने वाले बच्चों को चाहे स्कूली शिक्षा या फिर प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए इंटरनेट की सुविधा की सख्त जरूरत है। ऐसे में निगम ने पहले चरण में पीएम वाणी योजना के तहत स्थायी समिति ने प्रत्येक वार्ड में 20 वाई-फाई हॉट स्पॉट लगाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है। इससे गरीबों को सस्ते और तेज गति वाले इंटरनेट की सुविधा मिल सकेगी और लोगों को रोजगार भी मिलेगा।

ऐसे काम करेगी पीएम वाणी: 

निगम प्रत्येक वार्ड में 20-20 हॉटस्पॉट लगाएगा। यह हॉटस्पॉट इलाके की किराने की दुकान या फिर पान की दुकान पर लगाए जा सकेंगे। निगम पार्षद जिन 20 स्थानों का प्रस्ताव देंगे उन 20 स्थानों पर यह हॉटस्पॉट लगाया जाएगा। इन हॉटस्पॉट के संचालन का जिम्मा किराना व पनवाडी़ की दुकान चलाने वालों को होगा। यहां पर आकर लोग 10 मिनट से लेकर एक घंटे या मासिक शुल्क देकर वाई-फाई की सुविधा ले सकेंगे। निगम के अनुसार अन्य निजी वाई-फाई प्रदाता कंपनियों के मुकाबले यह बहुत ही सस्ता होगा। पीएम वाणी योजना के तहत कनेक्शन निगम द्वारा लगाया जाएगा। किराने या पान वाले को सरकार द्वारा निर्धारित किए गए विक्रेताओं से राउटर खरीदना होगा। इस राशि का भुगतान निगम किराने या पान वाले को करेगा।

Leave a Reply