Thursday, July 29

दिल्ली मेट्रो की पिंक लाइन पर 30 सितंबर से चलेंगी चालक रहित ट्रेनें

30 सितंबर से पिंक लाइन पर चलेंगी चालक रहित ट्रेनें

दिल्ली मेट्रो की पिंक लाइन पर अब चालक रहित मेट्रो ट्रेनें 30 सितंबर के अंत तक चल पायेंगी । वर्तमान में, यह केवल मैजेंटा लाइन में बिना किसी मैनुअल हस्तक्षेप के या यूटीओ (अनअटेंडेड ट्रेन ऑपरेशन) मोड पर चलने वाली ट्रेनें हैं। 38 किलोमीटर लंबी लाइन जनकपुरी पश्चिम को नोएडा के बॉटनिकल गार्डन स्टेशन से जोड़ती है। इस लाइन पर पहली यूटीओ मोड ट्रेन को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले साल 28 दिसंबर को हरी झंडी दिखाई थी।

मयूर विहार आई-त्रिलोकपुरी स्टेशनों पर ट्रेनों का संचालन शुरू करने की योजना

हालांकि, दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) ने उन ड्राइवरों की उपस्थिति को समाप्त नहीं किया है, आपातकालीन स्थितियों के दौरान हस्तक्षेप करने के लिए आगे के केबिनों में तैनात हैं। आधिकारिक रिकॉर्ड के अनुसार, डीएमआरसी ने 31 जुलाई तक मयूर विहार आई-त्रिलोकपुरी स्टेशनों पर ट्रेनों का संचालन शुरू करने की योजना बनाई है। ऐसा होने के बाद, पिंक लाइन सिंगल कॉरिडोर के रूप में काम करेगी, जिसमें ट्रेनें अप और डाउन सेक्शन के साथ चलेंगी ।

इसके बाद, निगम ने इस लाइन पर यूटीओ मोड पर ट्रेन संचालन शुरू करने की समय सीमा 30 सितंबर निर्धारित की है। जबकि दस्तावेज़ केवल मयूर विहार- I और त्रिलोकपुरी के बीच 1.5-किलोमीटर के खंड पर यूटीओ मोड को संदर्भित करता है, सूत्रों ने कहा कि यह अंततः पूरे गलियारे के लिए होगा।

Leave a Reply