Friday, September 17

दिल्ली यूनिवर्सिटी ने शुरू किया सर्टिफ़िकेट वाला कोर्स, मिलेगा वाइन, शराब फ़ैक्टरी में काम करने का मौक़ा

जानकारी के अनुसार माने तो दिल्ली यूनिवर्सिटी ने अब अपने कोर्स में कुछ नए सर्टिफिकेट कोर्स को शामिल करने निर्णय लिया है ।जिसमे फूड टेक्नोलॉजी से लेकर लीगल लिटरेसी और प्रोफिशिएंसी इन साइंस राइटिंग होंगे ।

क्यों करने जा रही यूनिवर्सिटी ऐसा ?

बात करे इन नए कोर्सेज को शामिल करने की तो आजकल हर फील्ड में कंपटीशन बहुत बढ़ गया है । ऐसे में हर एक बचे के अंदर अपने कोर्स के अलावा कोई एक स्पेशियल्टी होनी चाहिए जिससे उससे अपनी कम मेरी आगे जाने का मौका मिले। इन कोर्स को शामिल करने का एक मात्र उद्देश्य छात्रों के अंदर के स्किल्स को डिवेलप करना है । जानकारी की माने तो इन सभी कोर्स के फी न्यूनतम रहेंगे ।

वेंकटेश्वर कॉलेज ने शुरू किया फूड साइंस एंड टेक्नोलोजी सर्टिफिकेट कोर्स।

डी यू के वेंकटेश्वर कॉलेज के केमिस्ट्री विभाग में शुरू किया एक सर्टिफिकेट कोर्स।”फूड साइंस एंड टेक्नोलोजी” सर्टिफी कोर्स कुल तीन महीने का कोर्स है । इस कोर्स की समयावधि 14 अगस्त से शुरू होकर 9 नवंबर तक होगी ,जिसके क्लासेज शनिवार तथा रविवार को होगी । डिपार्टमेंट हेड, संजय बत्रा ने इसपर बताया की , “खाद्य प्रौद्योगिकी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक मांग और उपयोगी पाठ्यक्रम है। फूड प्रोसेसिंग, बेवरेजेज और पैकेज्ड फूड इंडस्ट्रीज और वाइन कंपनियों में ऐसे प्रोफेशनल्स की जरूरत होती है।”

Leave a Reply