Friday, September 17

दिल्ली वालों को तोहफ़ा, नए मेट्रो लाइन का उद्घाटन, 6 अगस्त से नया रूट लोगों के लिए तैयार

दिल्ली मेट्रो के ग्रे लाइन(Grey Line extension) के नजफगढ़-ढांस बस स्टैंड (Najafgarh-Dhansa Bus Stand extension) और पिंक लाइन पर त्रिलोकपुरी-मयूर विहार पाकेट एक कॉरिडोर ( Mayur Vihar Pocket 1 and Trilokpuri Sanjay Lake stations) पर यात्री अगले सप्ताह से सफर कर सकेंगे। दिल्ली मेट्रो रेल कार्पोरेशन(डीएमआरसी) ने रविवार को बताया कि इन दोनों कॉरिडोर पर मेट्रो का उद्घाटन समारोह छह अगस्त को किया जाएगा। केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए इसका उद्घाटन करेंगे।

डीएमआरसी के अधिकारियों ने बताया कि उद्घाटन समारोह छह अगस्त को सुबह ऑनलाइन होगा, जबकि यात्री सेवाएं उसी दिन दोपहर तीन बजे से दोनों खंडों पर शुरू हो जाएंगी। अब इसके शुरू होने से बाद दिल्ली मेट्रो नेटवर्क का विस्तार 286 स्टेशनों के साथ 390 किमी हो जाएगा।

हजारों यात्रियों को मिलेगी बड़ी राहत

मिली जानकारी के अनुसार, मौजूदा समय में पिंक लाइन पर मजलिस पार्क से मयूर विहार पॉकेट एक और त्रिलोकपुरी से शिव विहार के बीच मेट्रो का परिचालन किया जा रहा है। इन रूट पर मेट्रो ट्रेन के ट्रायल के बाद मेट्रो रेल संरक्षा आयुक्त (सीएमआरएस) से परिचालन के लिए मंजूरी भी मिल चुकी है। अब इसके शुरू होने से शिव विहार से मजलिस पार्क तक यात्री सफर कर पाएंगे।

इसके साथ ही ग्रे लाइन पर नजफगढ़ से ढांसा बस स्टैंड के बीच 1.18 किलोमीटर का नेटवर्क तैयार है। इस कारिडोर पर भी परिचालन शुरू करने की स्वीकृति मिल चुकी है। इस कॉरिडोर पर परिचालन शुरू होने से द्वारका से ढांसा बस स्टैंड तक मेट्रो उपलब्ध जाएगी। इससे हजारों यात्रियों को बड़ी राहत मिलेगी।

बता दें कि दिल्ली मेट्रो में रोजाना लाखों लोग सफर करते हैं। अब इसके शुरू होने से उन यात्रियों को विशेष तौर पर फायदा मिलेगा जो इस रूट पर आगे जाना चाहते थे लेकिन मेट्रो सेवा उपलब्ध नही होने के कारण अन्य साधन से अपने गंतव्य तक जाते थे।

Leave a Reply