Sunday, October 17

दिल्ली समेत इस सारे राज्य में भारी बारिश होगी शुरू, सबके तारीख़ जारी किए गए, गर्मी की भी होगी छुट्टी

उत्तरी भारत में इन दिनों भीषण गर्मी से तापमान लगातार बढ़ता ही जा रहा है। बढ़ते तापमान के बीच लोग पसीने से सराबोर हो रहे हैं। दिल्ली एनसीआर समेत कुछ इलाकों में आंधी के साथ बूंदाबांदी भी हुई है।

 

दूसरी ओर राहत की बात यह है कि मानसून ने केरल और तमिलनाडु में प्रवेश कर लिया है, जहां भारी बारिश हो रही है। भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) के मुताबिक बंगाल, बिहार, और झारखंड में 15 जून तक मानसून दस्तक देगा।

 

दक्षिण पश्चिम मानसून के 10 दिनों में ओडिशा, झारखंड, पश्चिम बंगाल के कुछ इलाकों में बारिश के साथ बिहार पहुंचने की संभावना जताई गई है।

आईएमडी ने कहा कि दक्षिण पश्चिम मानसून मध्य अरब सागर, कर्नाटक के तटीय क्षेत्रों, गोवा, महाराष्ट्र के कुछ इलाके, कर्नाटक के अंदरूनी हिस्से, तेलंगाना के कुछ हिस्से और आंध्रप्रदेश, तमिलनाडु के कुछ हिस्सों, मध्य बंगाल की खाड़ी और बंगाल की खाड़ी के पूर्वोत्तर हिस्सों तक पहुंच चुका है।

 

राष्ट्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र के राजेंद्र जेनामानी ने कहा कि 7-8 जून को कम बारिश होने की संभावना है। राजेंद्र ने बताया, ’11 जून तक बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना बनी है।

 

इससे मानसून की प्रगति में सहयोग मिलेगा। इसके ओडिशा, झारखंड, पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों और बिहार की तरफ बढ़ने की संभावना है। मानसून दो दिनों की देरी से तीन जून को केरल पहुंचा था। आईएमडी ने जून में सामान्य बारिश होने की संभावना जताई गई है।

 

आईएमडी के मुताबिक, अगले पांच दिनों तक देश में लू की स्थिति बनने की संभावना नहीं है। राजस्थान के अधिकतर हिस्से, उत्तर प्रदेश के कुछ स्थानों, हरियाणा, सौराष्ट्र और गुजरात के कच्छ तथा ओडिशा में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक रहा।

Leave a Reply