Saturday, June 19

देशभर में अब ब्लैक फंगस के बाद व्हाइट फंगस ने दी दस्तक, पटना में मिले व्हाइट फंगस के 4 मरीज

देशभर में व्हाइट फंगस ने दी दस्तक, यह ब्लैक फंगस से हैं ज्यादा घातक

दिल्ली समेत देश के काई राज्यों में ब्लैक फंगस के मामले लगातार सामने आने से खौफ बढ़ता ही जा रहा है। इसी बीच देशभर में व्हाइट फंगस ने भी दस्तक दे दी। बिहार की राजधानी पटना में व्हाइट फंगस के 4 मामले सामने आए हैं। व्हाइट फंगस को ब्लैक फंगस से भी ज्यादा घातक माना गया है। फेफड़ों में संक्रमण व्हाइट फंगस का मुख्य कारण है।

इंसान के इन अंगो में है व्हाइट फंगस का बेहद बुरा असर

फेफड़ों में संक्रमण

इंसान के त्वचा

नाखून

मुंह के अंदरूनी हिस्से

आमाशय

आंत

किडनी

गुप्तांग

दिमाग

पटना में मिले व्हाइट फंगस के 4 मरीज 

बिहार की राजधानी पटना में अब तक व्हाइट फंगस के 4 मरीज मिल चुके हैं। डॉ. एसएन सिंह पटना मेडिकल कॉलेज और हॉस्पिटल के माइक्रोबायोलॉजी विभाग के हेड ने यह जानकारी दी की इन चारों मरीजों में कोरोना जैसे लक्षण थे लेकिन इन मरीजों की रिपोर्ट निगेटिव आईं। ऐसे में इन मरीजों की वृहद जांच की गई और जिसमें हमे इन चारों मरीजों में व्हाइट फंगस होने की जानकारी मिली।

कोरोना और व्हाइट फंगस में अंतर कर पाना हैं बेहद मुश्किल 

सीटी स्कैन में मरीजों के फेफड़ों में संक्रमण के लक्षण कोरोना जैसे ही नजर आते हैं। ऐसे में इन दोनों में अंतर कर पाना बेहद मुश्किल है। ऐसे मरीजों का रैपिड एंटीजन और आरटी-पीसीआर टेस्ट भी निगेटिव आता है।

व्हाइट फंगस इन मरीजों को बना रहा हैं निशाना

जो कोरोना मरीज ऑक्सीजन सपोर्ट पर हैं वैसे मरीज व्हाइट फंगस की चपेट में आ रहे हैं। व्हाइट फंगस ऐसे मरीजों के फेफड़ों को संक्रमित कर सकता है। डॉक्टरों के अनुसार, व्हाइट फंगस होने की वजह भी प्रतिरोधक क्षमता की भी कमी हो जाती है।

 

About Shikha Karn

Journalist from Delhi. Sharing developments buzz of Delhi keeps positive in me and I share the vibe via www.delhibreakings.com

Leave a Reply