Monday, September 27

नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति अपनाने की दिशा में आगे बढ़ा IIT दिल्ली

iit अपनाएगी नई शिक्षा नीति

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) दिल्ली ने बुधवार को कहा कि वह नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) को अपनाने की प्रक्रिया में है और इसके कार्यान्वयन के लिए “उचित उपायों की खोज” शुरू कर दी है।

IIT दिल्ली ने एक बयान में कहा

“एक प्रतिष्ठित संस्थान के रूप में, IIT दिल्ली शैक्षिक नीतियों के समय पर और उचित निष्पादन में अपनी भूमिका से पूरी तरह परिचित है। संस्थान अपने मौजूदा कार्यक्रमों की संरचना और प्रकृति की सावधानीपूर्वक जांच कर रहा है, जो एनईपी 2020 निर्देशों को शुरू करने के लिए एक मजबूत आधार प्रदान कर सकता है। पिछले कई महीनों में, NEP 2020 के कार्यान्वयन के लिए एक समिति ने उच्च शिक्षा से संबंधित सभी दिशानिर्देशों पर सावधानीपूर्वक विचार किया है। वर्तमान में, आगे के विचार-विमर्श के लिए सभी शैक्षणिक इकाइयों से समिति की रिपोर्ट पर प्रतिक्रिया मांगी जा रही है, ”आईआईटी-डी के निदेशक वी रामगोपाल राव ने एक बयान में कहा।

संस्थान में नए स्कूल, विभाग और केंद्र बनाने की तैयारी

उन्होंने कहा कि हाल ही में “बहु-अनुशासनात्मक शिक्षण और अनुसंधान कार्यक्रमों के साथ संस्थान में नए स्कूल, विभाग और केंद्र बनाने के लिए” कई पहल की गई हैं, जो “एनईपी 2020 के व्यापक उद्देश्यों के साथ अच्छी तरह से मेल खाती हैं”।

Leave a Reply