Friday, April 16

पानी के बिल पर मिलने वाली छूट की योजना 31 मार्च 2021 तक के लिए बढ़ाई गई

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कोरोना महामारी के मद्देनजर दिल्ली के लोगो को नए साल पर बड़ी राहत दी. केजरीवाल सरकार ने पानी के बिल पर मिलने वाली छूट की योजना को 31 मार्च 2021 तक बढ़ाने का फेसला किया है. इस योजना से उन सभी उपभोक्ताओं को फायदा मिलेगा, जिनके बिल 31 मार्च 2019 तक बकाया हैं. खुद दिल्ली के जल मंत्री ने इसकी घोषणा की है .

दिल्ली के जल मंत्री एवं दिल्ली जल बोर्ड के चेयरमैन सतेंद्र जैन ने कहा कि दिल्लीवासी कोरोना के चलते इस समय बेहद ही चुनौतीपूर्ण दौर से गुजर रहे हैं. इस निर्णय से उन लोगों को बिल चुकाने का मौका मिलेगा, जिन्होंने किसी भी कारण से अभी तक बिल नहीं जमा किया है. हमें उम्मीद है कि इस निर्णय से ऐसे सभी उपभोक्ता लाभ उठा पाएंगे.

अब तक 4.5 लाख से अधिक उपभोक्ताओं ने इस योजना का लाभ उठाया है और दिल्ली जल बोर्ड को राजस्व के रूप में 632 करोड़ रुपयों  का मुनाफा हुआ है. डीजेबी (दिल्ली जल बोर्ड) को मिले 632 करोड़ में से 400 करोड़ से अधिक 4.45 लाख घरेलू उपभोक्ताओं ने जमा कराए हैं. जबकि 7836 कॉमर्शियल उपभोक्ताओं ने अब तक 232 करोड़ से अधिक जमा किए हैं.

बताया गया कि इस योजना से उन सभी उपभोक्ताओं को फायदा मिलेगा, जिनके बिल 31 मार्च 2019 तक बकाया हैं. इस योजना के तहत सभी घरेलू और कॉमर्शियल ग्राहकों को लेट पेमेंट सरचार्ज पर 100 प्रतिशत की छूट मिलेगी. वहीं, बिल की मूल राशि पर दी जा रही छूट हाउस टैक्स के लिए म्युनिसिपल कॉरपोरेशन की बनाई गई कॉलोनी की श्रेणी पर निर्भर करेगा.

Leave a Reply