Saturday, January 23

पूरे दिल्ली संग NDMC ने आज से लगाया बैन, हर होटेल, रेस्टोरेंट पर लागू, 11 टास्क टीम तैनात हुआ

उत्तरी दिल्ली नगर निगम (NDMC) के अधीन आने वाली सभी मीट की दुकानों, रेस्टोरेंट और होटलों में पोल्ट्री उत्पाद बेचने पर पाबंदी लगाई गई है. मिली जानकारी के अनुसार, सभी मीट की दुकानों जीवित मुर्गा रखने और उनकी बिक्री व मांस की प्रोसेसिंग पैकेजिंग नहीं कर सकेंगी क्योंकि NDMC ने तत्काल प्रभाव से अगले आदेश तक पूरी तरह से इस पर बैन लगाया है. यह फैसला बर्ड फ्लू के बढ़ते खतरे को देखते हुए लिया गया है.

एनडीएमसी ने सभी होटल व रेस्टोरेंट संचालकों को आदेश दिया है कि पोल्ट्री उत्पाद या अंडे ना परोसें वरना उचित कार्रवाई की जाएगी. क्षेत्रीय उपनिदेशक द्वारा उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी और उल्लंघन कर्ताओं का लाइसेंस रद्द किया जाएगा.

दिल्ली में बर्ड फ्लू की पुष्टि हो चुकी है. राजधानी के कई इलाकों में बर्ड फ्लू के कारण पक्षियों की मौत हुई है. दिल्ली के संजय लेक से बतखों के नमूनों की पॉजिटिव रिपोर्ट आई है. इसके बाद दिल्ली में अन्य राज्यों से आने वाले प्रोसेस्ड चिकन और लाइव स्टॉक पर भी रोक लगा दी गई है. इसके साथ ही दिल्ली की मुर्गा मंडी भी बंद है.

सरकार ने कहा, घबराने की कोई बात नहीं

अभी हाल ही में उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा था, ‘संजय लेक से बतखों के नमूनों की पॉजिटिव रिपोर्ट आई है. इसके कारण उस क्षेत्र को अच्छी तरह सेनेटाइज किया जा रहा है. अगर वहां बतखों के पंख फैले हों या उनका कुछ अन्य पदार्थ गिरा हो तो उससे संक्रमण न हो, इसके लिए पूरी सफाई कराई जा रही है.’ उपमुख्यमंत्री ने बताया था कि पिछले दिनों जालंधर भेजे गए 100 सैम्पल के नतीजों का इंतजार है. लेकिन दिल्ली में बर्ड फ्लू से घबराने की कोई बात नहीं है. पशुपालन इकाई, विकास विभाग के अधिकारियों को राज्य भर में सघन अभियान चलाने का निर्देश दिया गया है.

दिल्ली में बर्ड फ्लू पर रखी जा रही कड़ी निगरानी

दिल्ली सरकार ने गत 28 अक्टूबर 2020 को ही राज्य के सभी डॉक्टर्स और संबंधित लोगों को अलर्ट जारी करके बर्ड फ्लू की निगरानी का निर्देश जारी कर दिया था. इसके बाद चार जनवरी 2021 को भी सभी डॉक्टर्स को लगातार नमूना संग्रह करने तथा कड़ी निगरानी का दिशानिर्देश जारी किया गया. दिल्ली सरकार की पशुपालन इकाई, विकास विभाग के सभी 48 वेटनरी अस्पताल के डॉक्टर लगातार राज्य भर में बर्ड फ्लू की निगरानी कर रहे हैं. साथ ही, 11 रैपिड रिस्पॉन्स टीम बनाई गई हैं, जो लगातार नमूनों का संग्रह कर रही हैं. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल स्वयं अधिकारियों के साथ बात करके बर्ड फ्लू का संक्रमण रोकने की पूरी निगरानी कर रहे हैं.

Leave a Reply