Thursday, December 2

बच्चों को न्यूमोकोकल शॉट मुफ्त देगी दिल्ली सरकार , इन बीमारीयों से मिलेगी राहत

बच्चों को न्यूमोकोकल शॉट मिलेगी मुफ्त

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज कहा कि न्यूमोकोकल टीके, जो काफी महंगे हैं, राष्ट्रीय राजधानी में दिल्ली सरकार द्वारा संचालित अस्पतालों और औषधालयों में मुफ्त में दिए जाएंगे। ये टीके बच्चों को निमोनिया, मेनिन्जाइटिस और सेप्सिस सहित अन्य बीमारियों से बचाते हैं और इनकी कीमत ₹ 1,500 से 6,000 के बीच होती है।

मुख्यमंत्री केजरिवाल ने कहा

उन्होंने कहा, ‘अब तक दिल्ली में बच्चों को 12 बीमारियों के टीके दिए जाते थे। आज से हम निमोनिया के टीके लगा रहे हैं।
उन्होंने कहा, “पहले पांच साल से कम उम्र के लोग कुछ मामलों में निमोनिया से गंभीर रूप से प्रभावित होते थे, यहां तक ​​कि मौत भी हो जाती थी। यह टीका बच्चों को मौत से बचाएगा। न केवल निमोनिया, बल्कि टीका बच्चों को मेनिनजाइटिस और सेप्सिस जैसी बीमारियों से भी बचाएगा।” .

प्रत्येक बच्चे को तीन खुराक दी जाएगी

एक बयान में कहा गया है कि ये वैक्सीन जैब्स दिल्ली सरकार की स्वास्थ्य सुविधाओं में मुफ्त में दिए जाएंगे और प्रत्येक बच्चे को तीन खुराक दी जाएगी।
“यह एक बहुत महंगा इंजेक्शन है आम जनता के लिए यह आम तौर पर अफोर्डेबल है। इसलिए, दिल्ली सरकार इसे अपने केंद्रों पर मुफ्त में उपलब्ध कराएगी। यह स्वास्थ्य सेवा प्रणाली और बुनियादी ढांचे को बेहतर बनाने और मजबूत करने के दिल्ली सरकार के संकल्प की ओर एक कदम आगे है। राष्ट्रीय राजधानी के, “मुख्यमंत्री ने कहा।

सीओवीआईडी ​​​​-19 टीकाकरण कार्यक्रम के बारे में पूछे जाने पर, उन्होंने कहा

सरकार अधिकतम क्षमता पर लोगों का टीकाकरण कर रही है। केजरीवाल ने कहा, “जब भी हम उन्हें प्राप्त करते हैं, हम जितने टीके प्राप्त कर सकते हैं, हम उन्हें प्रशासित करते हैं। केंद्र सरकार से हमें जितने भी टीके मिलते हैं, हम उन्हें जल्द से जल्द प्रशासित करते हैं।”

Leave a Reply