Saturday, June 19

बजाज चेतक के शौक़ीन हैं तो, ये स्कूटर एक बार में 90 KM और घर के साकेट में हो जाएगा चार्ज

आम भारतीयों का झुकाव इलैक्ट्रिक वाहनों के प्रति तेजी से बढ़ता जा रहा है। इसकी प्रमुख वजह से पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बेतहाशा वृद्धि। खासतौर पर दो-पहिया वाहन सेगमेंट में इलैक्ट्रिक व्हीकल्स तेजी से अपने पैर पसार रहे हैं। देश में इस समय जो दो-पहिया इलैक्ट्रिक वाहन शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं, उनमें बजाज चेतक इलैक्ट्रिक (Bajaj Chetak Electric) प्रमुख है। चुनिंदा शहरों में बिक्री होने के बावजूद चेतक की बिक्री के आंकड़े संतोषजनक हैं।

 

लेकिन क्या ज्यादा दिन नहीं चलेगा एकतरफा राज?

इटैलियन कंपनी पिआजिओ (Piaggio) भारतीय बाजार में बजाज चेतक इलैक्ट्रिक (Bajaj Chetak Electric) को टक्कर देने के लिए तैयार है। खबरों के मुताबिक पिआजिओ अपने इलैक्ट्रिक स्कूटर वन (One) को जल्द ही भारत में पेश कर सकता है। हालांकि इससे पहले इस स्कूटर को महीने के अंत तक यूरोपीय देशों में लॉन्च किया जाएगा।

परफॉर्मेंस

अभी तक पिआजिओ वन के अधिकतर सामने नहीं आए हैं, लेकिन इस स्कूटर में एक हब-माउंटेड मोटर मिलती है जो एक रिमूवेबल अंडरसीट बैटरी पैक द्वारा संचालित होगी।

अच्छी खबर यह है कि बैटरी को पारंपरिक 5-एम्पी सॉकेट का उपयोग करके या तो स्कूटर में या दूर ले जाकर चार्ज किया जा सकता है। अनुमान लगाया जा रहा है कि कंपनी इस बैटरी के साथ फास्ट-चार्जिंग विकल्प पेश करेगी। कंपनी का दावा है कि एक बार फुल चार्ज करने पर ये स्कूटर 90 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकता है।

खूबियां

उपलब्ध जानकारी के मुताबिक पिआजिओ वन में विदआउट की ऑपरेशन, यूएसबी चार्जिंग, दो राइड मोड और एलईडी लाइटिंग जैसी खूबियां मिलती हैं। स्कूटर और राइडर के बीच का इंटरफेस पूरी तरह से डिजिटल कलर इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर है।

वेस्पा स्कूटर रेंज की ही तरह, वन में सिंगल-साइडेड ट्रेलिंग-लिंक फ्रंट सस्पेंशन है। पीछे की तरफ, ट्विन शॉक एब्जॉर्बर पर एक डबल साइडेड स्विंगआर्म भी मिलती है। स्कूटर में दोनों व्हील्स में डिस्क ब्रेक मिलते हैं।

जानकारों का अनुमान है कि ‘वन’ पिआजिओ की शुरुआती पेशकश भले ही हो, लेकिन आने वाले दिनों में पिआजिओ इलैक्ट्रिक वाहनों की पूरी रेंज भारत में लॉन्च कर सकती है।

Leave a Reply