यह सुविधा आपको दे रही है इंडियन ऑयल इंडेन एलपीजी

अगर आपके पास कोई अड्रेस प्रूफ नहीं है पर आपको एलपीजी कनेक्शन चाहिए तो यह सुविधा आपको दे रही है इंडियन ऑयल (Indian Oil) की इंडेन एलपीजी (Indane)। इंडेन ने बिना एड्रेस प्रूफ भी एलपीजी कनेक्शन देने की सुविधा दी हुई है लेकिन इसके साथ एक शर्त जुड़ी है। शर्त यह है कि आप कंपनी के 5 किलोग्राम वाले एलपीजी सिलेंडर का कनेक्शन ही बिना एड्रेस प्रूफ ले सकते हैं। इसे इंडेन का छोटू गैस सिलेंडर (Chotu Gas Cylinder) करार दिया गया है।

छोटू के नाम से जाना जाता है यह सिलिन्डर

इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने एक छोटा रसोई गैस सिलेंडर लॉन्च किया, जिसे छोटू के नाम से भी जाना जाता है। यह 5 किलोग्राम का एफटीएल (फ्री ट्रेड एलपीजी) सिलेंडर है। एक मिनी रसोई गैस सिलेंडर छोटू, विशेष रूप से शहरी और अर्ध शहरी क्षेत्रों में प्रवासी आबादी के लिए शुरू किया गया है, जिनके पास स्थानीय पते का प्रमाण नहीं है, गैस खपत कम है।

कहा और केसे ले

ग्राहक इंडेन डिस्ट्रीब्यूटरशिप के व्यापक नेटवर्क और अन्य पॉइंट ऑफ सेल्स जैसे इंडियन ऑयल रिटेल आउटलेट्स, चुनिंदा किराना स्टोर्स, चुनिंदा स्थानीय सुपरमार्केट के माध्यम से छोटू गैस सिलेंडर का लाभ उठा सकते हैं। छोटू गैस सिलेंडर लेने के लिए ग्राहक को केवल अपना पहचान प्रमाण प्रस्तुत करना होगा व कीमत देनी होगी और उन्हें कनेक्शन मिल जाएगा। आप चाहें तो पॉइंट ऑफ सेल्स से छोटू गैस सिलेंडर रीफिल की होम डिलीवरी भी पा सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको 25 रुपये प्रति रीफिल का अतिरिक्त डिलीवरी चार्ज देना होगा ।

अनलाइन भी कर सकते है बुक

5 किलो के छोटू सिलेंडर को मिस्ड कॉल और वॉट्सऐप के जरिए भी बुक किया जा सकता है। मिस्ड कॉल के लिए कंपनी ने विशेष नंबर 8454955555 जारी किया है। देश के किसी भी कोने से इस नंबर पर मिस्ड कॉल से आप छोटू सिलेंडर बुक करा सकते हैं। इसी तरह व्हाट्सऐप के जरिए सिलेंडर बुकिंग के लिए एक वॉट्सऐप मैसेज में ‘Refill’ टाइप कर 7588888824 नंबर पर भेजना होगा। 7718955555 पर फोन करके भी सिलेंडर बुक करा सकते हैं।

Leave a comment