Friday, September 17

बिहार के कई स्टेशनों से होकर गुजरेगी प्राइवेट ट्रेन , जल्द स्टेशन के वातावरण में भी बदलाव होंगे

इस प्राइवेटाइजेशन के दौर में अब सारी चीजों में हमे बदलाव देखने को मिल सकता । खबरों की माने तो देश की केंद्रीय वित्तीय मंत्री निर्मला सीतारमन ने जो नेशनल मोनेटाइजेशन पाइपलाइन लॉच किया उसके फलस्वरूप अब पटना जंक्शन समेत बिहार के कई अन्य स्टेशन से प्राइवेट ट्रेनों के परिचालन का रास्ता साफ हो गया । इस क्रम में स्टेशन को एयरपोर्ट के जैसे विकसित किया जाएगा।

 

 

पटना समेत कई राज्यों में चलेंगे प्राइवेट ट्रेन ।

 

बात करें पटना की तो आपको ये बताते चले की पटना क्लस्टर में 10 रूटों पर प्राइवेट ट्रेन चलने का सोचा जा रहा ,जिसमे ये निर्धारित किया गया है की पहले चरण में केवल 15 ट्रेन ही चलाए जाएंगे । इनमें पटना से नई दिल्ली, बेंगलुरु, पुणे, मुंबई और गया से आनंद विहार टर्मिनल समेत अन्य जगहों की ट्रेनें होंगी ।

 

 

बिहार के किन किन स्टेशनों से चलेंगी प्राइवेट ट्रेनें ?

 

पटना से पुणे ,पटना से उधना (सूरत) ,दानापुर से इंदौर ,आनंद विहार से दरभंगा , आनंद विहार से भागलपुर ,आनंद विहार से छपरा , नई दिल्ली से पटना , आनंद विहार से गया , हावड़ा से पटना , पटना से पनवेल (मुंबई) , दरभंगा से जोगेश्वरी (मुंबई) , पाटलिपुत्र से बेंगलुरु , कटिहार से तिलक ब्रिज , किशनगंज से तिलक ब्रिज , बरौनी से आनंद विहार।

 

 

 

बिहार के कुल 69 स्टेशन को बनाएगा एयरपोर्ट जैसा ।

 

बात करे स्टेशन को एयरपोर्ट देने का रूप तो ये बात सुनने के थोड़ी अटपटी सी लगती है । परंतु इस बार ये बात सच होने जा रही बिहार प्रदेश के कुछ स्टेशन ऐसे है जिन्हे एयरपोर्ट लुक में ढालने का सोचा जा रहा । जिनमे पटना, राजेंद्रनगर, गया, दानापुर, पाटलिपुत्र, मुजफ्फरपुर आदि स्टेशनों पर निजी ट्रेनों और सेमी हाईस्पीड ट्रेनों के परिचालन के लिए सुविधाएं बढ़ाने का काम शुरू है। बात करें इन स्टेशन की सुविधाओं की तो यहां आपको मिलेंगे वातानुकूलित कमरे ,मल्टीफंक्शनल मॉल , शॉपिंग कॉम्प्लेक्स इत्यादि ।

Leave a Reply