Thursday, April 22

ब्रिक्स बैंक ने मुम्बई मेट्रो और दिल्ली-ग़ाज़ियाबाद-मेरठ rapid रेल के लिये4 ऋण किया मंज़ूर

ब्रिक्स देशों के न्यू डेवलपमेंट बैंक (एनडीबी) ने मुंबई मेट्रो के लिए 241 मिलियन अमरीकी डालर और दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (आरआरटीएस) प्रोजेक्ट के लिए 500 मिलियन अमरीकी डालर की मंजूरी दे दी है। एनडीबी बोर्ड, ब्रिक्स (ब्राजील, रूस, भारत, चीन, दक्षिण अफ्रीका) द्वारा शंघाई में स्थापित बैंक द्वारा दो ऋणों को मंज़ूरी दी गई थी।

मुंबई मेट्रो रेल 2 परियोजना के लिए USD 241 मिलियन ऋण का उपयोग मुंबई शहर में लगभग 14.47 किलोमीटर की लंबाई वाली मेट्रो रेल लाइन 6 को लागू करने के उद्देश्य से किया जाएगा। यह परियोजना मुंबई महानगर क्षेत्र विकास प्राधिकरण द्वारा कार्यान्वित की जाएगी।

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम लिमिटेड (NCRTC) द्वारा उत्तर प्रदेश राज्य में स्थित गाजियाबाद और मेरठ के शहरों के साथ NCR को जोड़ने वाले एक तीव्र रेल गलियारे के निर्माण के लिए ऋण का उपयोग किया जाएगा। आरआरटीएस में 25 स्टेशनों के साथ कुल लंबाई 82.15 किमी (68.03 किमी एलिवेटेड और 14.12 किमी भूमिगत) होगी।

इसमें 180 किमी प्रति घंटे की डिज़ाइन गति, 160 किलोमीटर प्रति घंटे की अधिकतम संचालन गति और उच्च आवृत्ति (high frequency) संचालन होगा, जो दिल्ली से मेरठ तक की यात्रा के समय को 60 मिनट तक कम कर देगा।

Leave a Reply