Friday, April 16

भारत को बड़ा नुक़सान, कोरोना से संक्रमित राहत इंदौरी अस्पताल में भर्ती होते ही दिल का दौरा और मौत.

जाने माने शायर और गीतकार राहत इंदौरी का निधन हो गया है. वो कोरोना संक्रमित होने के बाद इंदौर के एक अस्पताल में भर्ती थे.

भोपाल से स्थानीय पत्रकार शुरैह नियाज़ी के मुताबिक, 70 वर्षीय राहत इंदौरी को कोरोना और सांस लेने में दिक्कत की वजह से भर्ती कराया गया था. उनकी मौत दिल का दौरा पड़ने से हुई.

इंदौर के श्री ऑरविंदो अस्पताल के डॉक्टर विनोदी भंडारी ने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया कि मंगलवार को उन्हें दो बार दिल का दौरा पड़ा और उन्हें बचाया नहीं जा सका. डॉक्टर भंडारी ने बताया कि उन्हें 60 प्रतिशत निमोनिया था.

राहत इंदौरी ने मंगलवार सुबह ही ट्विटर पर अपने कोरोना संक्रमित होने की जानकारी दी थी. मंगलवार को इसी एकाउंट से उनकी मृत्यु की सूचना दी गई. शुरैह नियाज़ी के मुताबिक़ संभवतः राहत इंदौरी के बेटे ने ये ट्वीट किया है.

इस ट्वीट में लिखा है – “राहत साहब का Cardiac Arrest की वजह से आज शाम 05:00 बजे इंतेक़ाल हो गया है….. उनकी मग़फ़िरत के लिए दुआ कीजिये….”

राहत इंदौरी ने इससे पहले मंगलवार की सुबह अपने ट्विटर अकाउंट पर लिखा था, “कोविड के शुरुआती लक्षण दिखाई देने पर कल मेरा कोरोना टेस्ट किया गया, जिसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. ऑरविंदो हॉस्पिटल में एडमिट हूं, दुआ कीजिए जल्द से जल्द इस बीमारी को हरा दूं.”

राहत इंदौरी का जन्म एक जनवरी, 1950 को हुआ था. इंदौर के ही नूतन स्कूल से उन्होंने हायर सेकेंडरी की पढ़ाई पूरी की. इंदौर के ही इस्लामिया करीमिया कॉलेज से ग्रेजुएशन करने के बाद उन्होंने बरकतुल्लाह विश्वविद्यालय से एमए किया.

बीते 40-50 सालों से वे मुशायरा और कवि सम्मेलनों अपनी शायरी पढ़ रहे थे.

वे एक गंभीर शायर होने के साथ साथ युवा पीढ़ी की नब्ज़ को कैसे थाम लेते थे, इसका अंदाज़ा आप इससे लगा सकते हैं कि उनकी कविता बुलाती है मगर जाने का नहीं तमाम सोशल प्लेटफॉर्म पर वायरल हो गई.

इस तरह याद कर रहे हैं लोग

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान उन्हें लाखों-करोड़ों दिलों पर राज करने वाले मशहूर शायर बताते हुए उनके निधन को देश के लिए अपूरणीय क्षति बताया है.

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने भी ट्वीट किया है कि सुबह में उनके अस्वस्थ होने का समाचार मिला और वे अचानक, असमय छोड़ जाएंगे, यह विश्वास नहीं हो रहा है.

Leave a Reply