Saturday, June 19

भारत में एक और तूफ़ान का अलर्ट जारी, भारी बारिश, हवा के लिये राज्य रहे तैयार, मात्र 4 दिन बाक़ी

भारत के कई तटीय भाग अभी साइक्लोन ताऊ ते की वजह से आई तबाही से उभर भी नहीं पाए हैं कि मौसम विभाग ने एक और साइक्लोन यास (Yaas) को लेकर चेतावनी जारी की है। भारतीय मौसम विभाग ने शनिवार को मुताबिक यास बंगाल की खाड़ी में लो-प्रेशर बनने की वजह से 24 मई तक साइक्लोन में तब्दील हो सकता है।

 

मौसम विभाग ने चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि चक्रवाती तूफान यास (Cyclone Yaas) 26 मई की शाम को पश्चिम बंगाल-ओडिशा के तटों तक पहुंच सकता है। इस तूफान के खतरे को देखते हुए ओडिशा सरकार ने तटीय जिलों में हाई अलर्ट जारी कर दिया है। साथ ही इससे निपटने के लिए राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (NDRF) ने पश्चिम बंगाल और ओडिशा में टीमों की तैनाती शुरू कर दी है।

 

अधिकारियों ने कहा कि पश्चिमी तटीय क्षेत्र में तूफान ताउ ते से प्रभावित राज्यों में बचाव और पुनर्वास के काम के लिए भेजे गये दलों को वापस बुलाया जा रहा है. एनडीआरएफ के महानिदेशक एसएन प्रधान ने ट्वीट किया कि पश्चिम बंगाल और ओड़िशा के तटीय जिलों में यश तूफान और इसके संभावित प्रभावों के मद्देनजर दलों को हवाई मार्ग से बुलाने का फैसला किया गया है.

 

अधिकारियों ने कहा कि आने वाले तूफान के लिए एनडीआरएफ के कितने दलों को चिह्नित किया जायेगा, इस बारे में फैसला भारत मौसम विज्ञान विभाग से प्राप्त जानकारी के आधार पर होगा. केंद्रीय बल ने भीषण चक्रवाती तूफान ताउ ते के लिए कुल 101 दलों को तैनात किया है.

Leave a Reply