Friday, April 16

महज 50 हजार रुपये में शुरू करें ये बिजनस, हर महीने कमाएं 40 हजार रुपये तक

कोरोना काल में ऐसे बहुत से लोग थे, जिनकी नौकरी चली गई थी। इनमें से अधिकतर लोगों के नौकरी फिर से मिल चुकी है, लेकिन अभी भी बहुत से लोग हैं, जिन्हें नौकरी नहीं मिल सकती है। ऐसे लोग छोटा-मोटा बिजनस शुरू कर सकते हैं। आज हम आपको एक ऐसे ही बिजनस का आइडिया दे रहे हैं, जिसे शुरू करने के लिए काफी छोटे निवेश (How to start business with less investment) की जरूरत होती है, लेकिन उससे मुनाफा काफी तगड़ा होता है। इस बिजनस को आप महज 50 हजार रुपये में शुरू कर सकते हैं (Less investment high return business) और इससे हर महीने 30 से 40 हजार रुपये तक कमा सकते हैं।

ये बिजनस है प्रिंटेड टीशर्ट का

आजकल बाजार में इसकी खूब मांग है। ये स्मॉल स्केल पर टी-शर्ट प्रिंट करने का बिजनस है। बर्थडे के मौके पर लोग अक्सर अपने दोस्तों या रिश्तेदारों को कुछ स्पेशल गिफ्ट देना चाहते हैं। ऐसे लोगों के लिए ये गिफ्ट सबसे अच्छा है। साथ ही स्कूल, कंपनियां और कुछ अन्य ऑर्गेनाइजेशन इस तरह की टी-शर्ट प्रिंट करवाते हैं। ऐसे में इस बिजनस में काफी संभावनाएं हैं और आप अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

 

कितने रुपये में शुरू हो सकता है ये बिजनस

इस बिजनस को करीब 50-70 हजार रुपये में शुरू किया जा सकता है। इतने ही निवेश में आप 30-40 हजार रुपये तक महीना कमाई कर सकते हैं। अगर आपको कुछ बड़े कॉन्ट्रैक्ट मिल जाते हैं तब तो सोने पर सुहागा ही समझिए। आपकी ये कमाई हजारों रुपयों से लेकर लाखों रुपयों तक पहुंच सकते हैं। अगर आप सोशल मीडिया और ई-कॉमर्स का इस्तेमाल करते हुए ऑनलाइन सेल भी करने लगें तो आपकी कमाई और बढ़ सकती है।

कितना खर्चा, कितना मुनाफा

विशेषज्ञों के अनुसार कपड़ों की एक सामान्य प्रिंटिंग मशीन 50 हजार रुपये की आती है, जिसके साथ काम की शुरुआत की जा सकती है। वहीं एक सामान्य की क्वालिटी वाली सफेद टी-शर्ट की कीमत करीब 120 रुपये है। इसकी प्रिंटिंग कॉस्ट सिर्फ 1 से 10 रुपये तक आती है और एक टीशर्ट को 250 से 300 रुपये में बेचा जा सकता है। यानी आप हर टी-शर्ट को लागत से दोगुनी कीमत में बेच सकते हैं।

ऐसे कमा सकते हैं हर महीने 40 हजार रुपये तक

मैनुअल मशीन में एक टी-शर्ट करीब 1 मिनट में प्रिंट हो जाती है। हर रोज अगर आप 10-15 टी-शर्ट भी प्रिंट करें तो महीने में 300-450 टी-शर्ट प्रिंट हो जाएंगी। ऐसे में अगर आपने महीने में 300-450 टीशर्ट बेचीं तो 40 हजार रुपये तक हर महीने कमा सकते हैं। वहीं अगर आप बहुत बड़े लेवल पर बिजनस करने की सोच रहे हैं तो ऑटोमेटिक मशीन खरीद सकते हैं। ये थोड़ी महंगी तो पड़ेगी, लेकिन आपका काम बहुत तेज कर देगी, जिससे आपका मुनाफा तेजी से बढ़ेगा।

Leave a Reply