Sunday, September 19

वैक्सीन लगाने पर , बुखार ,बदन दर्द ,या सर दर्द हो रहा है ? तो डरे नहीं , जाने एक्सपर्ट की राय

साइड इफ़ेक्ट अच्छा है

कोरोना से बचने का सबसे कारगर तरीका है वैक्सीन लगवाना , लेखिन लगवाने के बाद लोग डर रहे है है क्यूंकि वैक्सीन लगवाने के बाद लोगों को बदन दर्द सर दर्द और बुखार हो रहा है , पर अगर डॉक्टर्स की सलाह माने तो , आपकी बॉडी में यह सिम्प्टम इसीलिए आ रहे है क्यूंकि वैक्सीन आपकी बॉडी में काम कर रहा है ,आपकी बॉडी मई वैक्सीन इम्युनिटी डेवेलोप क्र रहा है इसीलिए वैक्सीन लगवाने के बाद बुखार आना अच्छा माना जाता है।

असल में वैक्सीन लगाने पर क्या होता है ?

जब किसी व्यक्ति को वैक्सीन लगायी जाती है , तो बॉडी का इम्यून सिस्टम , वैक्सीन के अंदर जाने से इम्यून सिस्टम को कोरोना स्पाइक को पेचानने में मदद करती है और उसके खिलाफ एंटीबॉडीज बनाने मई मदद करती है। तो बुखार आना , सर दर्द होना या बदन दर्द हो रहा है इसका मतलब यह है की वैक्सीन ठीक से काम कर रही है और आपकी बॉडी उसपर रेस्पोंद कर रही है।

CDC की राय

cdc के अनुसार वैक्सीन लगने के मामूली लक्षण है वो यह की ब्याह मैं वैक्सीन लगने के बाद बाह लाल पड़ जाता है , हाथ में या बदन मई दर्द रहता है , सर दर्द करता है ,माश पेशियों मई खिचाव होता है यह सब लक्षण आम है अतः इससे डरने की बिलकुल जरूरत नहीं है। कई व्यक्ति है जो वैक्सीन लगवा भी लेते है पर ऐसे कोई लक्षण नहीं दीखते इसका मतलब यह बिलकुल नहीं है की वैक्सीन काम नहीं कर रही , आप बिलकुल नार्मल है। पर वैक्सीन लगाने के बाद भी आप कोरोना मुक्त नहीं है , कोरोना की चपेट में आप फिर भी आ सकते है क्यूंकि वैक्सीन आपकी बॉडी में इम्युनिटी बनाने का समय लेता है।

Leave a Reply