Wednesday, October 20

सालों से योग और आयुर्वेद का अभ्यास कर रहां हूँ , वैक्सीन की जरूरत नहीं – रामदेव

मुझे वैक्सीन की जरूरत नहीं

एलोपेथी दवाओं पर IMA से विवाद के बीच योगगुरु रामदेव ने अब एक ऐसा बयान दिया है जिसपर नया विवाद शुरू हो सकता है। उन्होंने कहा – में दशकों से योग और आयुर्वेद का अभ्यास कर रहा हूँ इसलिए मुझे टीकाकरण की जरूरत महसूस नहीं हुई। आने वाले समय में आयुर्वेद को विश्व स्तर पर उतारा जाएगा।

रामदेव कहते हैं

‘योग’ और ‘आयुर्वेद’ का डबल डोज ले रहे हैं तो उनको कोरोना वैक्सीन लगवाने की कोई जरूरत नहीं है। पिछले कई सालों से वह लगातार योग का अभ्यास कर रहे हैं जिससे उन्हें संक्रमण का खतरा नहीं है। बाबा रामदेव ने दावा करते हुए कहा कि उन्हें कोरोना वैक्सीन की कोई जरूरत नहीं है। उनका कहना है कि वायरस के कितने भी वेरिएंट आ जाएं, उन्हें संक्रमण से कोई खतरा नहीं होने वाला है क्योंकि उन्हें योग संभाल लेगा। कोरोना को मात देने के लिए लोगों को अपनी-अपनी इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत करना होगा ताकि संक्रमण से बचा जा सके।

सभी बिमारियों के लिए एलोपेथी कामगार नहीं

एलोपैथी चिकित्सा पद्धति बहुत ही कारगर है लेकिन लाखों वर्षों से लोग आयुर्वेद पर भरोसा करते हुए आए हैं। कोरोना संक्रमण की वजह से पिछले कई महीनों में लाखों लोगों को वायरस की वजह से जान से हाथ धोना पड़ा क्योंकि एलोपैथी में हर बीमारी का इलाज संभव नहीं है।

Leave a Reply