Friday, April 23

हरयाणा और यूपी की सरकारों ने मिलकर दिल्ली- मुम्बई एक्सप्रेसवे को जेवर एयरपोर्ट से जोड़ने का लिया फैसला

नई दिल्ली/फरीदाबाद -जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट को दिल्ली – मुम्बई एक्सप्रेसवे से जोड़ने की तैयारी शुरू हो गयी है।
उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा इस काम की सहमति के लिए हरयाणा सरकार को पत्र लिखा था जिसपर सरकार नें अपनी स्वीकृति दे दी है। छह महीनें पहले भारतीय राजमार्ग प्राधिकरण ने इस कार्य के लिए सर्वे किया था। कुछ दिनों पहले स्मार्ट सिटी लिमिटेड की मुख्य अधिकारी
डॉ गरिमा मित्तल ने हरयाणा के नगर निगम,शहरी विकास प्राधिकरण से इस योजना पर चर्चा की थी। जल्दी ही यूपी और हरयाणा सरकार की आधिकारिक बैठक होगी जिसमें इस योजना में अधिग्रहण होने वाली ज़मीन से लेकर अन्य विषयों पर चर्चा की जाएगी,इसके बाद ही  आगे की कार्रवाई की जाएगी।

दिल्ली-मुम्बई एक्सप्रेस-वे को फरीदाबाद के बाईपास से जोड़ा जाएगा। नोएडा स्थिति चंदावली गांव को कुंडली-गाजियाबाद-पलवल एक्सप्रेस-वे से जोड़ा जाएगा।इसके आगे पुल बनाकर यमुना नंदी होते हुए
नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट तक ले जाने की योजना है।  फरीदाबाद से सीधी कनेक्टिविटी होने का लाभ पलवल, गुरुग्राम व रेवाड़ी को भी होगा।

इस योजना के तहत 31 किलोमीटर लंबी सड़क बनाने का फैसला दोंनो सरकारों नें मिलकर तय किया है। जिसमें 24 किलोमीटर सड़क हरयाणा में बनाई जायेगी और शेष उत्तर प्रदेश में निर्मित की जायेगी। एयरपोर्ट से सीधी कनेक्टिविटी होने का सीधा असर औद्योगिक नगरी के विकास पर भी दिखाई देगा।

Leave a Reply