दिल्ली मेट्रो में ट्रेवल के लिए इस वक्‍त केवल स्‍मार्ट कार्ड का यूज हो रहा है। स्‍मार्ट कार्ड को ऑटोवेंडिंग मशीन (AVM) के अलावा ऑनलाइन भी रिचार्ज किया जा सकता है। PayTM, PhonePe, Google Pay जैसे एग्रीगेटर्स आपको स्‍मार्ट कार्ड रिचार्ज करने की सुविधा देते हैं। हालांकि ऑनलाइन रिचार्ज में आपको थोड़ी सावधानी बरतनी चाहिए वर्ना आपके साथ ही वही हो सकता है जो अर्शप्रीत के साथ हुआ। अर्शप्रीत ने अपने मेट्रो स्‍मार्ट कार्ड की आईडी गलत डाल दी और दूसरे का रिचार्ज कर दिया। ट्रांजेक्‍शन होने जाने के बाद जब उन्‍होंने चेक किया तो गलती का एहसास हुआ। फिर अर्शप्रीत ने दिल्‍ली मेट्रो रेल कॉर्पाोरेशन (DMRC) को ट्विटर पर टैग कर पूछा कि क्‍या दूसरे स्‍मार्ट कार्ड पर हुए रिचार्ज को कैंसिल कराने का कोई तरीका है? अर्शप्रीत रिफंड भी चाहते थे।

 

क्‍या करें अगर गलती से दूसरे का स्‍मार्ट कार्ड हो गया है रिचार्ज?
अगर आपने गलती से किसी और का मेट्रो स्‍मार्ट कार्ड रिचार्ज कर दिया है तो रिफंड मिलना काफी हद तक आपकी किस्‍मत पर निर्भर करता है। DMRC का साफ कहना है कि रिचार्ज करते वक्‍त स्‍मार्ट कार्ड की आईडी ठीक होनी चाहिए। अगर गलती से दूसरा कार्ड रिचार्ज हो गया है तो उस कार्ड पर हुए टॉपअप को AVM पर 10 दिन तक रीफिल नहीं किया जाता है तो ही रिफंड होगा। वह भी जितने का रिचार्ज है उसमें से 2.5% काटने के बाद। DMRC की तरफ से यह पैसा उसी अकाउंट में वापस किया जाएगा जिसके जरिए रिचार्ज हुआ था। यह रिफंड 11 से 30 दिन में प्रोसेस हो जाता है।

मान लीजिए रवि को अपना स्‍मार्ट कार्ड रिचार्ज करना था। गलती से उसने दिनेश का कार्ड रिचार्ज कर दिया। अब अगर दिनेश रेगुलर मेट्रो में ट्रेवल नहीं करते तो उन्‍हें पता नहीं चलेगा कि उनका कार्ड रिचार्ज हुआ है। दिनेश अगर रिचार्ज के 10 दिन तक कार्ड को ऑटोवेंडिंग मशीन पर टॉपअप अवेल नहीं करते तो फिर रवि के अकाउंट में रिफंड प्रोसेस शुरू होता है।

 

 

अगर एक्‍सपायर्ड कार्ड रिचार्ज हो जाए तो?
अगर गलती से एक्‍सपायर्ड स्‍मार्ट कार्ड रिचार्ज हो गया है तो DMRC अपने बिजनस रूप के हिसाब से रिचार्ज अमाउंट रिफंड कर देगा। लेकिन एक्‍सपायर्ड कार्ड की इलेक्‍ट्रॉनिक वैल्‍यू और सिक्‍योरिटी डिपॉजिट रिफंड नहीं होगा।

 

अगर कार्ड रिचार्ज हो और AVM पर दिखाने से पहले ही खो जाए तो?
अगर रिचार्ज के बाद AVM तक पहुंचने से पहले कार्ड खो जाए और कोई दूसरा उसे AVM पर शो कर दे तो DMRC कुछ नहीं कर सकेगा। हां, अगर उस कार्ड पर AVM से टॉपअप नहीं हुआ है तो DMRC 2.5% काटकर अमाउंट रिफंड कर देगा।

कुछ तो अभी भी कर रहा हूँ आप लोगो के लिये ख़ैर आप email पर लिख भेजिए मुझे [email protected] पर

Leave a comment