82 वर्षीय बिलकिस जो पिछले दिसंबर में सीएए / एनआरसी के खिलाफ विरोध करने के लिए सड़कों पर उतरी थी, उनका कहना है कि प्रतिरोध की भावना उनके भीतर पहले से ही जीवित थी – जब तक वह याद कर सकती है, उसने अपने परिवार के पुरुषों और महिलाओं के बीच समानता की वकालत की है। उन्होंने बताया, “हमारे पास अधिकार हैं और अगर हमें वे ना मिले, तो हमें इसके लिए लड़ना चाहिए।”

मंगलवार को टाइम पत्रिका द्वारा 2020 के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची में जुड़ने के लिए बिलकिस को प्रेस क्लब में महिलाओं के समूहों द्वारा सम्मानित किया गया। उन्होंने कहा, ‘मेरी एक और इच्छा है कि सरकार सीएए और एनआरसी के बारे में हमारी मांगों को सुने। अगर वे सुनने के लिए तैयार हैं, तो हम कोविड के बाद फिर से विरोध नहीं करेंगे।

बिलकिस का जन्म और पालन-पोषण उत्तर प्रदेश के एक छोटे से गाँव में हुआ था जहाँ उन्होंने अपना अधिकांश जीवन जिया। यह केवल नौ साल पहले था, उन्होंने कहा, कि वह दिल्ली में स्थानांतरित हो गई। 11 लड़कियों और आठ लड़कों की दादी ने कहा, “मैंने पहले कभी ऐसा कुछ नहीं किया था। लेकिन जब मैंने जामिया में बच्चों को पिटते हुए देखा, तो मैं घर में बैठी नहीं रह सकती थी।
हम अपने अधिकारों के लिए पूछ रहे हैं ताकि आने वाली पीढ़ियों को नुकसान न हो। ”

Leave a comment