कोरोना के टीके से जंम रहा हैं खून का थक्का

कोरोना का टिका ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और फार्मा कंपनी एस्ट्राजेनेका द्वारा तैयार किया गया हैं। इस कोरोना के टीके से ब्लड क्लॉट यानी खून का थक्का जंम रहा हैं। जर्मनी के वैज्ञानिकों ने कोरोना के टीके से ब्लड क्लॉट के कारणों का पता लगा लिया है। ऑक्सफोर्ड और एस्ट्रेजनेका के वैक्सीन वैज्ञानिकों ने जर्मनी के वैज्ञानिकों की इस नई थ्योरी पर जांच भी शुरू कर दिया है।

वैज्ञानिकों ने शोध में पता लगाया ब्लड क्लॉट का कारण

प्रोफेसर रोल्फ मार्सचालेक, फ्रैंकफर्ट के गोएथ यूनिवर्सिटी लैबोरेटरी के प्रमुख वैज्ञानिक के अनुसार एडिनोवायरस तकनीक पर बना एस्ट्राजेनेका का टीका मनुष्य के सेल फ्लूड यानी कोशिका द्रव में जाने की बजाय न्यूक्लियस में घुस रहा है। टीका न्यूक्लियस में घुसने के कारण वायरस वहा अपने लिए प्रोटीन बनाना शुरु कर रहा है। यही प्रमुख कारण हैं की टीका लगने के बाद खून की थक्का का समस्या सामने आ रहा है।

Shikha DelhiBreakings टीम के साथ शुरुआती दिनों से हैं. 2018 से शिखा पोर्टल में कार्यरत हैं. दिल्ली - NCR में रहने वाली शिखा रोज़ लोकल और हेल्पफुल खबरें आपके लिए लाती हैं. आप ईमेल [email protected] पर इन्हें कर सकते हैं. Subject में Shikha मेंशन करना ना भूले.

Leave a comment