एक नजर पूरी खबर

  • स्कूली शिक्षा में बड़े कदम उठाने के बाद, दिल्ली सरकार ने अब कौशल क्षेत्र में बड़े कदम उठाने की तैयारी की है।
  • शिक्षा मंत्री के रूप में अपने दूसरे कार्यकाल में, उन्होंने कहा कि देश और दुनिया में स्कूली शिक्षा के मॉडल को पेश करने के बाद अब कौशल शिक्षा और उद्यमिता को बढ़ावा दिया जाएगा।

स्कूली शिक्षा में बड़े कदम उठाने के बाद, दिल्ली सरकार ने अब कौशल क्षेत्र में बड़े कदम उठाने की तैयारी की है। सरकार के अनुसार, जल्द ही इसके परिणाम दिखाई देंगे। उपमुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने कौशल विश्वविद्यालय परियोजना को गति देने के लिए सभी आईटीआई, पॉलिटेक्निक और कौशल विकास केंद्रों का दौरा करने की योजना बनाई है।

सरकार उन्हें विश्व स्तरीय गुणवत्ता संस्थानों में विकसित करने पर काम कर रही है। इसी कड़ी में मनीष सिसोदिया ने गुरुवार को हरिनगर और तिलक नगर में आईटीआई का दौरा किया। उनके साथ कालकाजी विधायक आतिशी भी थे।  सिसोदिया ने दोनों संस्थानों की शैक्षणिक गतिविधियों और कामकाज के साथ-साथ उनकी आवश्यकताओं के बारे में जानकारी ली। सिसोदिया ने दोनों संस्थानों की शैक्षणिक गतिविधियों और कामकाज के साथ-साथ उनकी आवश्यकताओं के बारे में जानकारी ली।

शिक्षा मंत्री के रूप में अपने दूसरे कार्यकाल में, उन्होंने कहा कि देश और दुनिया में स्कूली शिक्षा के मॉडल को पेश करने के बाद अब कौशल शिक्षा और उद्यमिता को बढ़ावा दिया जाएगा। दिल्ली कौशल और उद्यमिता विश्वविद्यालय (DSEU) का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि यह देश के साथ-साथ दुनिया के लिए भी एक मिसाल कायम करेगा। सिसोदिया ने कहा कि हमारी कोशिश है कि हर बच्चे को उसकी आकांक्षा और क्षमता के अनुसार व्यावसायिक शिक्षा मिले ताकि वह अपने करियर को ऊंचाइयों पर ले जा सके। आधुनिक तकनीक और व्यावहारिक प्रशिक्षण की पर्याप्त समझ हर छात्र को उद्योग की आवश्यकता के अनुसार योग्य बनाएगी।  जरूरतमंद छात्रों के लिए वित्तीय सहायता और छात्रवृत्ति के उपाय किए जाएंगे।

 

Leave a comment