सब कोविन पोर्टल से वैक्सीन लेने में नहीं है सक्षम

CoWIN पोर्टल लोगों के लिए COVID-19 के खिलाफ टीके प्राप्त करने के लिए प्रवेश का प्रमुख जरिया है। एक एक्सेस गैप बनाया है: इसका उपयोग करने के लिए एक इंटरनेट-सक्षम डिवाइस, एक इंटरनेट कनेक्शन और डिजिटल साक्षरता की आवश्यकता होती है। सुप्रीम कोर्ट ने इस समस्या पर ध्यान दिया, जून की शुरुआत में जस्टिस चंद्रचूड़ की अगुवाई वाली बेंच ने कहा, “यह समाज के हाशिए पर रहने वाले वर्ग हैं जो इस पहुंच बाधा का खामियाजा भुगतेंगे।”

टीकों की उपलब्धता पोर्टल पर ही खुराक और स्लॉट की उपलब्धता पर निर्भर

केंद्र ने 24 मई को ऑन-साइट पंजीकरण और टीकाकरण की शुरुआत की, लेकिन अधिसूचना में कहा गया कि जिन लोगों के पास “इंटरनेट या स्मार्टफोन तक पहुंच” नहीं है, उन्हें CoWIN पर पंजीकरण करने में मदद मिलेगी उसी, दिन वॉक-इन पंजीकरण और टीकाकरण का प्रावधान किया – “लेकिन केवल अगर उन लोगों के लिए खुराक जो पहले से पंजीकृत थे, दिन के अंत में अप्रयुक्त छोड़ दिए गए थे।” टीकों की उपलब्धता पोर्टल पर ही खुराक और स्लॉट की उपलब्धता पर निर्भर करती है।

पोर्टल पर नंबर लगातार बदलते रहते हैं

पोर्टल पर नंबर लगातार बदलते रहते हैं: लोग स्लॉट बुक करते हैं जबकि सुविधाएं दिन में अधिक स्लॉट जोड़ती हैं। कुछ टेलीग्राम चैनल वैक्सीन की नई किश्तों के रीयल-टाइम अपडेट प्रदान करते हैं। जिससे लोग वैक्सीन लगवा सके ,पर दिल्ली में फ्री स्लॉटस पान बेहद मुश्किल है ।

Leave a comment