दिल्ली जल बोर्ड (डीजेबी) ने सभी घरों से वार्षिक सीवेज प्रदूषण चार्ज इकट्ठा करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है भले ही वे सीवर नेटवर्क वाले क्षेत्रों में हो या न हो। एक राष्ट्रीय हरित न्यायाधिकरण के आदेश के अनुसार प्रत्येक व्यक्ति के घर में सीवेज की रिहाई के द्वारा या सीवर नेटवर्क में प्रदूषण के कारण प्रदूषण फैलता है, जो “प्रदूषक भुगतान” सिद्धांत के अनुसार इसके उपचार के लिए भुगतान के लिए उत्तरदायी है।

वर्तमान में उपयोगिता केवल उन घरों से सीवेज शुल्क एकत्र करती है जिनमें पानी के कनेक्शन और एक कार्यात्मक सीवर नेटवर्क है। धन का उपयोग रखरखाव, नेटवर्क की देखभाल और सीवर नेटवर्क के उन्नयन के लिए किया जाता है। एक अधिकारी के अनुसार, कई घरों में डीजेबी से पानी मिलता है और सीवेज उत्पन्न होता है लेकिन सीवेज का भुगतान नहीं किया जाता है क्योंकि उनके क्षेत्र में सीवर नेटवर्क नहीं है। डीजेबी में 25.20 लाख सक्रिय जल उपभोक्ता हैं जिनमें से 19.94 लाख सीवेज कनेक्शन वाले क्षेत्रों में आते हैं। उनके पानी के बिलों में सीवेज शुल्क लगाया जाता है।

अधिकारियों ने कहा कि ऐसे क्षेत्र हैं जहां डीजेबी में पानी की पाइपलाइन और सीवर नेटवर्क नहीं हैं जैसे कि अनधिकृत कॉलोनियां और जेयूएल क्लस्टर। ऐसे क्षेत्रों में सीवेज शुल्क एकत्र करने के लिए भूमि-स्वामित्व वाली एजेंसियां ​​जिम्मेदार हैं। हाल ही में बोर्ड की बैठक में डीजेबी द्वारा अनुमोदित प्रस्ताव के अनुसार, कालोनियों की श्रेणियों के आधार पर सभी घरों से सालाना सीवेज प्रदूषण शुल्क लिया जाएगा जिनमे घरेलू और गैर-घरेलू उपभोक्ता दोनों होंगे।

दिल्ली में आवासीय कॉलोनियों की आठ श्रेणियां हैं- ए, बी, सी, डी, ई, एफ, जी, और एच। महारानी बाग और एंड्रयूज गंज जैसे ए और बी श्रेणियों वाली कॉलोनियों में रह रहे घरेलू उपभोक्ताओं को सीवेज प्रदूषण शुल्क के रूप में प्रति वर्ष 5,000 का भुगतान करना होगा। उपनिवेशों की सी श्रेणी के परिवारों को रु .2,000 और डी वालो को 1,000 का भुगतान करना होगा। कालोनियों के ई और एफ श्रेणियों में उन लोगों से प्रति वर्ष 200 का शुल्क लिया जाएगा जबकि जी और एच श्रेणी के उपभोक्ताओं को सालाना ₹100 का भुगतान करना होगा।

Leave a comment