भाजपा नेता कपिल मिश्रा से दिल्ली पुलिस के स्पेशल सेल ने जुलाई के अंतिम सप्ताह में पूर्वोत्तर दिल्ली के दंगों के संबंध में पूछताछ की, जहाँ उन्होंने दावा किया कि वह स्थिति को शांत करने के लिए गए थे, उन्होंने कोई भाषण नहीं दिया और डीसीपी के बगल में खड़े उनके द्वारा की गई टिप्पणी केवल सीएए प्रदर्शनकारियों के विरोध में एक “धरना” शुरू करने के उनके इरादे को व्यक्त करने के लिए थी। इस जानकारी का पिछले हफ्ते दिल्ली की कड़कड़डूमा अदालत से पहले दिल्ली पुलिस द्वारा दायर चार्जशीट में एक उल्लेख मिलता है।

23 फरवरी को उनके द्वारा ट्वीट किए गए एक वीडियो में, पूर्वोत्तर दिल्ली में दंगे भड़कने से एक दिन पहले, मिश्रा को मौजपुर ट्रैफिक सिग्नल के पास प्रो सीएए प्रदेशनकारियों को संबोधित करते हुए और डीसीपी (नॉर्थ ईस्ट) वेद प्रकाश सूर्या के बगल में खड़े देखा जा सकता है। उन्होने कहा था, “वे (एन्टी सीएए प्रदर्शनकारी) दिल्ली में परेशानी पैदा करना चाहते हैं। इसलिए उन्होंने सड़कें बंद कर दी हैं। यही कारण है कि उन्होंने यहां दंगे जैसी स्थिति पैदा कर दी है। हमने कोई पथराव नहीं किया है। डीसीपी हमारे सामने और आपकी ओर से खड़े हैं, मैं उन्हें बताना चाहता हूं कि जब तक अमेरिकी राष्ट्रपति (डोनाल्ड ट्रम्प) भारत में हैं, तब तक हम शांति से इस क्षेत्र को छोड़ रहे हैं। उसके बाद हमने आपकी (पुलिस) बात भी नहीं सुनेंगे अगर सड़कें खाली नहीं होती हैं … तो हमें सड़कों पर उतरना होगा। “

मिश्रा ने पुलिस से पूछताछ के दौरान बताया कि सीएए विरोधी प्रदर्शनकारियों के कारण, स्थानीय निवासी अपनी दुकानें नहीं चला पा रहे थे और बच्चों को स्कूल जाना मुश्किल हो रहा था। पुलिस की चार्जशीट के मुताबिक मिश्रा ने पुलिस को बताया, ” मुस्लिम लोगों ने वहा डर और आतंक का माहौल बना रखा था। उन्होंने आगे कहा कि एंबुलेंस भी क्षेत्रों तक नहीं पहुंच पा रही हैं। उन्होंने पुलिस को यह भी बताया कि “मुसलमानों ने पिछले दो-तीन महीनों से सड़कों को ब्लॉक कर दिया था।”

Leave a comment