दिल्ली मास्टर प्लान 2041: मुख्यमंत्री केजरीवाल ने की समीक्षा बैठक; आवास,अर्थव्यवस्था, पर्यावरण, पार्किंग के मुद्दों पर रखे गए सुझाव

दिल्ली विकास प्राधिकरण (DDA) द्वारा प्रस्तावित मास्टर प्लान 2041 को लेकर सोमवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता में समीक्षा बैठक की गई हैं। मास्टर प्लान 2041 को लेकर हुए समीक्षा बैठक में आवास, अर्थव्यवस्था, पर्यावरण और पार्किंग के मुद्दों के सुझाव रखे गए और विचार-विमर्श किया गया हैं।

अन्य सुझावों में दिल्ली जल बोर्ड की उपयोगी भूमि का मोनेटाइजिंग (मुद्रीकरण), एफएआर रीजेनरेशन स्कीम (पुनर्जनन योजना) को लागू करने, सार्वजनिक पार्कों के निर्माण की अनुमति देने, और किफायती आवास बढ़ाने जैसे कुछ सुझाव प्रस्तावित किए गए।

लोक निर्माण मंत्री सत्येंद्र जैन ने बैठक में कहा कि 2000 वर्ग मीटर के न्यूनतम भूखंड क्षेत्र के भूमि को 50 वर्गमीटर के कार्पेट क्षेत्र तक ईडब्ल्यूएस आवास की अनुमति दी जा सकती है। किफायती पब्लिक रेंटल हाउसिंग के लिए अधिकतम ग्राउंड कवरेज 33.33 फीसद से बढ़ाकर 40 फीसद किया जाना चाहिए।

sahara mall

अर्थव्यवस्था को बढ़ाने की दिशा में दिए गए सुझाव

– सभी प्रकार के व्यावसायिक भवनों में शैक्षिक, खेलकूद एवं सांस्कृतिक प्रशिक्षण केन्द्रों की अनुमति दी जाए।

– 24 मीटर के प्लॉटेड डेवलपमेंट के व्यावसायिक गतिविधि या स्वीकृत एफएआर के 100 फीसद तक की अनुमति दी जाए।

– थोक व्यापार – ग्राउंड कवरेज को 40 फीसद से बढ़ाकर 50 फीसद किया जाना चाहिए

– एफएआर को 100 से बढ़ाकर 200 किया जाना चाहिए

– स्थानीय सुविधा शॉपिंग सेंटर और स्थानीय शॉपिंग सेंटर के एफएआर को 100 से बढ़ाकर 200 किया जाना चाहिए

– कमर्शियल कम्युनिटी सेंटर के एफएआर को 125 से बढ़ाकर 250 किया जाए

– गेस्ट हाउस, लॉजिंग और बोर्डिंग हाउस के लिए अधिकतम ग्राउंड कवरेज 30 फीसद से बढ़ाकर 50 फीसद किया जाना चाहिए

-गेस्ट हाउस, लॉजिंग और बोर्डिंग हाउस के एफएआर को 120 से बढ़ाकर 200 किया जाना चाहिए

 

Shikha DelhiBreakings टीम के साथ शुरुआती दिनों से हैं. 2018 से शिखा पोर्टल में कार्यरत हैं. दिल्ली - NCR में रहने वाली शिखा रोज़ लोकल और हेल्पफुल खबरें आपके लिए लाती हैं. आप ईमेल [email protected] पर इन्हें कर सकते हैं. Subject में Shikha मेंशन करना ना भूले.

Leave a comment