इलेक्ट्रिक ऑटो के लिए आरक्षित होंगे 4,000 नए परमिट

दिल्ली परिवहन विभाग शहर में पंजीकृत इलेक्ट्रिक ऑटो-रिक्शा के लिए 4,000 नए परमिट आरक्षित करेगा, विकास के लिए वरिष्ठ अधिकारियों ने मंगलवार को कहा, राजधानी में सीएनजी स्टेशनों में जल्द ही इलेक्ट्रिक वाहनों की सुविधा के लिए बैटरी स्वैपिंग या फास्ट चार्जिंग पॉइंट हो सकते हैं।

शहर में 95,000 पंजीकृत ऑटो-रिक्शा हैं

इस कदम का उद्देश्य दिल्ली में इलेक्ट्रिक वाहन नीति के रोलआउट को आगे बढ़ाना है , जो चल रहे कोविड -19 महामारी, उच्च वाहन लागत और सहायक बुनियादी ढांचे की कमी से प्रभावित है। वर्तमान में, शहर में 95,000 पंजीकृत ऑटो-रिक्शा हैं, जो सभी सीएनजी पर चलते हैं। दिल्ली में पंजीकृत वाहनों पर एक लाख की सीमा है।

परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा

“इलेक्ट्रिक चार पहिया वाहन अभी भी बहुत महंगे हैं, इसलिए हमने दो क्षेत्रों की पहचान की जो दिल्ली सरकार की सब्सिडी का उपयोग करके लागत प्रभावी हो जाएंगे – दो पहिया और तीन पहिया वाहन। इन दोनों के बीच, तिपहिया खंड का दोहन आसान है क्योंकि उनकी संख्या प्रबंधनीय है। इसलिए, मैंने एक प्रस्ताव को मंजूरी दी है जिसमें कम से कम 4,000 ऑटो रिक्शा परमिट केवल उन्हीं लोगों को दिए जाएंगे जिनके पास ई-ऑटो है। इसका मतलब है कि दिल्ली में बचे हुए ऑटो रिक्शा को अब से बड़े पैमाने पर इलेक्ट्रिक होना होगा, ”

Leave a comment